Home /News /uttar-pradesh /

Modi Cabinet Expansion: महाराजगंज में BJP मतलब पंकज चौधरी, ये है सियासी सफर

Modi Cabinet Expansion: महाराजगंज में BJP मतलब पंकज चौधरी, ये है सियासी सफर

UP: महाराजगंज से बीजेपी सांसद पंकज चौधरी के मोदी कैबिनेट में शामिल होने की अटकलें हैं. (File Photo)

UP: महाराजगंज से बीजेपी सांसद पंकज चौधरी के मोदी कैबिनेट में शामिल होने की अटकलें हैं. (File Photo)

Maharajganj News: महाराजगंज में बीजेपी से पंकज चौधरी छठवीं बार सांसद बने हैं. 1991 से 2004 तक वे लगातार सांसद रहे. सिर्फ 2009 के चुनाव में उन्हें मात मिली थी.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश से महाराजगंज (Maharajganj) के बीजेपी सांसद पंकज चौधरी (BJP MP Pankaj Choudhary) को मोदी कैबिनेट में जगह (Modi Cabinet Expansion) मिलने वाली है, ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं. वे बहुत सीनियर लीडर हैं. 2019 में छठवीं बार पंकज चौधरी लोकसभा में सांसद बने थे. शहर से लेकर देश की राजनीति का उन्हें ज्ञान है. उनका जन्म गोरखपुर (Gorakhpur) में हुआ और वहीं से वे पढ़े लिखे. 57 साल के पंकज चौधरी को पार्षद से लेकर संसद सदस्य तक का अनुभव रहा है. अगर उन्हें मंत्रिमंडल विस्तार में जगह मिलती है तो अब वे केन्द्रीय मंत्री के रूप में अपनी सेवायें देंगे. पंकज चौधरी 1991, 1996, 1998, 2004, 2014 में सांसद रह चुके हैं. 2019 में वे छठवीं बार सांसद चुने गये हैं.

पंकज चौधरी का राजनीतिक सफर गोरखपुर के नगर निगम से शुरू होता है. वे पहली बार 1989-91 में नगर निगम गोरखपुर में पार्षद चुने गये थे. इसके बाद 1990-91 तक वे गोरखपुर नगर निगम में ही उप-महापौर रहे. इसी साल उन्हें पहला बड़ा ब्रेक मिला. 1991 में ही उन्हें प्रदेश भाजपा में कार्यकारिणी समिति में सदस्य बनाया गया. किस्मत देखिये इसी साल हुए लोकसभा के चुनाव में उन्हें टिकट भी मिल गया और वे जीत भी गये. चौधरी पहली बार सांसद बने. सांसद रहते वे संसद की कई समितियों में रहे..



फिर 1996 में दोबारा जीते. इस बार भी उन्हें कई संसदीय समितियों में रहने का मौका मिला. 1998 में मध्यावधि चुनाव हुए और पंकज चौधरी फिर जीत गये. इस बार भी वे कई दूसरी संसदीय समितियों में सदस्य रहे. 2004 में चौथी बार वे फिर से सांसद बने.

लेकिन, लोकसभा चुनावों में लगातार जीत का उनका क्रम 2009 में टूट गया. वे भाजपा से लड़े तो लेकिन कांग्रेस के हर्षवर्द्धन से चुनाव हार गये. वे तीसरी पोजीशन पर आये. 2014 में फिर चुनाव हुए. पार्टी ने पंकज चौधरी का हाथ नहीं छोड़ा और फिर से टिकट दिया. चौधरी इस बार पांचवीं बार सांसद बने. हालांकि इस बार भी उन्हें मंत्रिमण्डल में जगह नहीं मिल पायी. 2019 में वे फिर से सांसद बने. अब मोदी कैबिनेट के पहले विस्तार में उन्हें मंत्री बनाया जा सकता है. 1964 में गोररखपुर मेंं जन्मे पंकज चौधरी गोरखपुर विश्वविद्यालय से स्नातक हैं.

Tags: BJP MP, Cabinet expansion, Cabinet reshuffle, UP news updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर