• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • बुंदेलखंड किसान ने जहर खाकर दी जान, बैंक और साहूकार का लाखों का था कर्ज

बुंदेलखंड किसान ने जहर खाकर दी जान, बैंक और साहूकार का लाखों का था कर्ज

करीब चार बीघा खेती का काश्तकार सरजू प्रसाद पिछले कई वर्षों से सूखे के चलते किसान का परिवार आर्थिक तंगी को झेल रहा था. मृतक ने खेती के लिए बैंक से 78000 रुपए का कर्ज लिया था जबकि गांव के ही साहूकारों से उसने करीब एक लाख रुपये कर्ज ले रखा था.

  • Share this:
    बुंदेलखंड क्षेत्र के महोबा जिले में कर्ज से परेशान होकर एक किसान द्वारा खुदकुशी करने का मामला सामने आया है. कबरई क्षेत्र में 55 वर्षीय किसान ने सूखे से फसल बर्बाद होने से कर्ज से परेशान था. मृतक किसान के ऊपर बैंक का 78 हजार और साहूकारों का एक लाख कर्ज था. बताया जाता है मृतक किसान को आए दिन साहूकार प्रताड़ित कर रहा था, जिससे तंग आकर किसान ने मौत को गले लगा लिया.

    यह भी पढ़ें-बुंदेलखंड: किसान आत्महत्याओं से बच्चों पर दहशत का साया

    रिपोर्ट के मुताबिक मृतक किसान कबरई थाना क्षेत्र के एक गांव छानी का निवासी है, जिसकी पहचान सरजू प्रसाद कुशवाहा के रूप में हुई है. करीब चार बीघा खेती का काश्तकार सरजू प्रसाद पिछले कई वर्षों से सूखे के चलते किसान का परिवार आर्थिक तंगी को झेल रहा था. मृतक ने खेती के लिए बैंक से 78000 रुपए का कर्ज लिया था जबकि गांव के ही साहूकारों से उसने करीब एक लाख रुपये कर्ज ले रखा था.

    यह भी पढ़ें-सूखे की समस्या के समाधान के लिए सरकार करवाएगी कृत्रिम बारिशः सिंचाई मंत्री

    मृतक किसान की विधवा पत्नी ने बताया कि उन्होंने बेटी की शादी के लिए भी कर्ज लिया था, जिसको लेकर पति सरजू प्रसाद खासा परेशान रहते थे और आए दिन साहूकार अपने पैसों के लिए उन्हें प्रताड़ित किया करता था. विधवा पत्नी ने बताया कि आर्थिक तंगी के चलते घर में भुखमरी जैसे हालत थे, जिससे तंग आकर उन्होंने जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जान दे दी.

    यह भी पढ़ें-बुंदेलखंड: गुटबाजी में फंसी बीजेपी-कांग्रेस, सूखा और बेरोज़गारी की चिंता कौन करे?

    वहीं, किसान की मौत से परिवार के सामने भरण पोषण की चिंता खड़ी हो गई है. किसान की मौत की सूचना पर मौके पर पहुंची थाना पुलिस ने किसान के शव को कब्जे में लेकर पंचमाना भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. हालांकि कर्ज से किसान की मौत को लेकर कोई भी बोलने से इनकार कर रहा है.

    (रिपोर्ट-मनोज सिन्हा, महोबा)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज