महोबाः किन्नर को बनाया गया स्वच्छ भारत अभियान का ब्रांड एम्बेस्डर

वर्ष 2017 में महोबा जिला पूरे प्रदेश में स्वच्छता के मामले में शून्य स्थान पर था, जिसे बेहतर बनाने के लिए सरकार जन सहयोग के माध्यम से जगह-जगह स्वछता अभियान चलाकर जनजागरण किया जा रहा है.

ETV UP/Uttarakhand
Updated: January 17, 2018, 10:36 PM IST
ETV UP/Uttarakhand
Updated: January 17, 2018, 10:36 PM IST
महोबा जिले में जनता के बीच स्वच्छता और स्वस्थ भारत की अलख जगाने के लिए एक किन्नर को स्वच्छ भारत अभियान का ब्राण्ड एम्बेसडर बनाया गया है. शहर के प्रमुख चौराहों और तंग गलियों में भोजपुरी गीतों की धुन पर नाच-गाकर साफ-सफाई और स्वच्छता के बारे में की गई अपील लोगों को खूब पसंद भी आ रही है.

गौरतलब है महोबा जिले में भारत सरकार के आवासीय एवं शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा गत 04 जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान संचालित किया जा रहा है. इस अभियान को गति और मिल गई जब महोबा की मंजू नामक किन्नर को स्वच्छ भारत अभियान के ब्राण्ड एंबेस्डर के रुप में जोड़ा गया.

रिपोर्ट के मुताबिक स्वच्छता अभियान की ब्रांड एम्बेस्डर किन्नर मंजू ने बुधवार को घर-घर जाकर लोगों को खुले में शौच से मुक्त, शौचालय निर्माण और कूड़े के घर-घर से संग्रहण करने के अलावा स्वच्छता एप की भी जानकारी दी.

मालूम हो, वर्ष 2017 में महोबा जिला पूरे प्रदेश में स्वच्छता के मामले में शून्य स्थान पर था, जिसे बेहतर बनाने के लिए सरकार जन सहयोग के माध्यम से जगह-जगह स्वछता अभियान चलाकर जनजागरण किया जा रहा है.

एक किन्नर को ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त करने की अनोखी पहल स्वच्छ भारत अभियान की जिला कार्यक्रम अधिकारी रूबी बानो ने की है, ताकि समाज में उपेक्षित तीसरे वर्ग को भी बराबर का सम्मान मिल सके. स्वच्छ भारत अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने से किन्नर मंजू भी उत्साहित है.

ब्रांड एंबेसडर बनाए जाने से अचानक चर्चा में आई किन्नर मंजू बताती हैं कि पहले जो लोग उसे हीनभावना से देखते थे वो अब न केवल सम्मान दे रहे हैं, बल्कि उसकी बातों को मानकर स्वच्छता अभियान में भी भागीदारी कर रहे हैं.

ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त की गई किन्नर मंजू को 1000 रुपए प्रति दिन का पारिश्रमिक दिया जाता है. स्वच्छता मिशन के प्रचार-प्रसार के पहले दिन किन्नर मंजू ने शहर के चार वार्डो में गई और लोगों से कचरा इकट्ठा करने व खुले में शौच नहीं करने की अपील की.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर