• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • बुंदेलखंड को सौगात, झांसी-मानिकपुर के बीच अब दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

बुंदेलखंड को सौगात, झांसी-मानिकपुर के बीच अब दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक ट्रेन

रेलवे झांसी रेल मंडल प्रबन्धक अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि शीघ्र ही महोबा और बाँदा के साथ ही कानपुर-भीमसेन रेलवे लाइन के बीच भी इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेन दौड़ेगी.

  • Share this:
    आजादी के 70 दशक बाद झांसी -मानिकपुर रेलवे लाइन पर विद्युतीकरण का कार्य लगभग 90 फीसदी पूरा कर लिया गया है. जल्द ही 165 किलोमीटर रेल लाइन पर इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें दौड़ती हुए नजर आएंगी. बुंदेलखंड वासियों को केंद्र सरकार और रेल मंत्रालय की ओर से यह एक बड़ी सौगात मिलने जा रही है.

    महोबा जंक्शन पर रेलवे सुरक्षा आयुक्त ए० के० जैन सहित झांसी रेल मंडल प्रबन्धक अजय कुमार मिश्रा आज सुबह 8 बजकर 30 मिनिट पर हरपालपुर रेलवे स्टेशन पहुंचे. मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजना रेल यात्रियों को समय से लाभ पहुंचाने को लेकर नई विद्युतीकरण रेल लाइन की शुरुआत हरपालपुर रेलवे स्टेशन पर विधिवत पूजा अर्चना के बाद शुरू हो गयी है.

    रेल मंत्रालय के तमाम आलाधिकारियों के स्पेशल ट्रेन से रेलवे सुरक्षा आयुक्त और झांसी रेल प्रबन्धक ने महोबा जंक्शन पर नई लाइन का निरीक्षण किया. इस मौके पर रेलवे झांसी रेल मंडल प्रबन्धक अजय कुमार मिश्रा ने कहा कि शीघ्र ही महोबा और बाँदा के साथ ही कानपुर-भीमसेन रेलवे लाइन के बीच भी इलेक्ट्रिक इंजन की ट्रेन दौड़ेगी.

    गौरतलब है कि यह लाइन वर्षों से अधूरी पड़ी हुई थी. करीब 165 किलोमीटर की लाइन को 2 बर्षों के अंदर तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि दो मुख्य लाइन हैं, जिन्हे इलेक्ट्रिक से जोड़ा गया है. ये काम दो चरणों में पूरा हुआ है. आने वाले कुछ समय में पैसेंजर ट्रेनें भी इलेक्ट्रिक इंजन से ही चलाई जाएगी.

    रेलवे सुरक्षा आयुक्त ए० के० जैन ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए बताया कि अधिकारियों द्वारा हरपालपुर और खैराडा रेलवे लाइन का निरीक्षण किया गया है. शाम तक ट्रेन का स्पीड ट्रायल किया जायेगा. जिसके बाद ही इलेक्ट्रिक इंजन ट्रेनों को लेकर दौड़ेंगी. (रिपोर्ट-अजय कुमार मिश्रा)

    ये भी पढ़ें:

    जाफर शरीफ: 'कांग्रेसी नेता' से लेकर राष्ट्रपति पद के लिए मोहन भागवत के समर्थन तक

    कहां पहुंची आपकी ट्रेन, WhatsApp से बस मिनट भर में करें पता

    VIDEO: यहां मंदिर की तर्ज पर बनाया गया मॉडल रेलवे स्टेशन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज