लाइव टीवी

बुंदेलों ने आज भी कायम रखी है द्वापर की ये परंपरा, दिवाली के दूसरे दिन करते हैं ये काम

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 28, 2019, 8:35 PM IST
बुंदेलों ने आज भी कायम रखी है द्वापर की ये परंपरा, दिवाली के दूसरे दिन करते हैं ये काम
सदियों पुरानी परंपरा को आज भी बुंदेलखंड के महोबा में जीवंत रखा गया है.

दिवाली (Diwali) के दूसरे दिन बुंदेलखंड के महोबा में बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व 'पूतना वध' हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है. ईश्वर की अनुकंपा पाकर आज भी अपनी आत्मरक्षा का संकल्प लेकर गांव के ग्वाले मौन व्रत धारण कर मैदान में लाठियां भांजते दिखाई देते हैं.

  • Share this:
महोबा. बुंदेलखंड की लोकविधाओं और संस्कृति (Culture) को जीवंत रखने के लिए बुंदेले आज भी कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं. दिवाली (Diwali) के दूसरे दिन गांव-गांव से युवा और बुजुर्गों की टोलियां घरों से निकल मोन व्रत धारण कर नृत्य करने के बाद मैदान में आते हैं. युवाओ का जोश और करतब देख सभी हैरान होते हैं, तो वहीं बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व पूतना वध हर्षोउल्लास के साथ मनाते हैं.

द्वापर की यादें हो जाती हैं ताजा
बुंदेलखंड में दिवाली के एक दिन बाद द्वापर की यादें ताजा हो जाती हैं. भगवान श्री कृष्ण (Lord Shri Krishna) ने वृदांवनवासियों को देवराज इंद्र के प्रकोप से बचाने के लिए गोवर्धन पर्वत को एक उंगली पर धारण किया था, जिससे मानव जाति की रक्षा हुई थी. ईश्वर की अनुकंपा पाकर आज भी अपनी आत्मरक्षा का संकल्प लेकर गांव के ग्वाले मौन व्रत धारण कर मैदान में लाठियांं भांजते दिखाई देते हैं. उद्देश्य है किसी भी लड़ाई से पूर्व आपमें साहस और धैर्य के साथ संघर्ष कर सकें.

मेले के आयोजक ने कही ये बात

मेले के आयोजक डॉ. सतीश कुमार राजपूत बताते हैं कि द्वापर में भगवान श्री कृष्ण को स्तनपान में बिष पिलाने की योजना कंस ने बनाई थी. मगर योजना को धराशायी करते हुए कृष्ण ने स्तनपान कर पूतना का वध किया था, जिसके बाद एक बार फिर बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी. सदियों पुरानी परंपरा को आज भी बुंदेलखंड के महोबा में जीवंत रखा गया है. दिवाली के बाद गोर्वधन पूजा होते ही पूतना के वध का महत्व पुराणों में है, जिसको लेकर आज बेलाताल के छमाई माता के प्रांगण में पूतना वध कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसे देखने के लिए दूर दराज के कई गांवों से भारी भीड़ एकत्र हुई.

ये भी पढ़ें-
हाई अलर्ट के बाद भी ATM उखाड़ ले गए बदमाश, बैंक को लगी इतने लाख रुपए की चपत
Loading...

अन्नकूट महोत्सव: अयोध्या पर फैसले से पहले राम की नगरी में दिखी हिंदू-मुस्लिम एकता की झांकी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महोबा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 8:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...