लाइव टीवी

मैनपुरी: क्रिसमस पर 20 ईसाइयों ने अपनाया हिंदू धर्म, बजरंग दल ने करवाया यज्ञ

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 26, 2018, 11:03 AM IST

विहिप, बजरंग दल और हिन्दू धर्माचार्यों के समझाने के बाद ये परिवार हिन्दू धर्म में आने के लिये तैयार हो गए और उन्होंने एक बार फिर हिन्दू धर्म में आस्था जताई.

  • Share this:
मैनपुरी में मंगलवार को क्रिसमस के दिन एक बार फिर धर्म परिवर्तन का मामला चर्चा में आ गया है. कुछ समय पहले ईसाई बन चुके तीन दलित हिन्दू परिवारों ने फिर से धर्म परिवर्तन कर लिया है. वे हिंदू बन गए हैं. एक कार्यक्रम के दौरान हवन यज्ञ के बाद शुद्धीकरण कर उन्हें हिन्दू धर्म में दीक्षित किया गया.

मामला थाना औछा के ग्राम नगला राम सिंह का है. यहां के तीन परिवार पूर्व में ईसाई बन गए थे. वे समय समय पर गांव में ईसाई धर्म के कार्यक्रम भी करते थे. विहिप, बजरंग दल और हिन्दू धर्माचार्यों के समझाने के बाद ये परिवार हिन्दू धर्म में आने के लिये तैयार हो गए और उन्होंने एक बार फिर हिन्दू धर्म में आस्था जताई.

राम मंदिर पर आया अध्यादेश तो जाएंगे सुप्रीम कोर्ट: बाबरी एक्शन कमेटी

मैनपुरी में बजरंग दल के जिला संयोजक सुशील यादव ने कहा कि कुछ समय पहले ईस्टर के मौके पर गांव नगला राम सिंह में धर्म परिवर्तन हो रहा था. इसमें कई दलित परिवार भी थे. इस पर हम यहां पहुंचे थे. उस दौरान काफी विवाद भी हुआ था. उसके बाद से लगातार हम इनके संपर्क में रहे. उन्हें समझाते रहे. काफी समझाने के बाद उन्होंने इच्छा जाहिर की कि वे हिंदू धर्म में वापसी करना चाहते हैं. इसके बाद हमने क्रिसमस पर यह आयोजन करवाया. उन्होंने बताया कि इस गांव में मुख्य रूप से एक ही परिवार है. शुद्धिकरण परिवार के मुखिया का हुआ. कार्यक्रम में इस परिवार और इनके रिश्तेदारों के करीब 20 लोग शामिल हुए.

बाराबंकी: आबादी के बीच घर में बन रहे पटाखों में विस्फोट, 2 की मौत, कई मकान ढहे

हालांकि पूजा में शामिल संजय धर्म परिवर्तन के विषय में कहते हैं कि गए तो हम कभी नहीं थे. धर्म परिवर्तन हमने कभी नहीं किया. वहीं हवन कराने वाले आचार्य अतुल द्विवेदी कहते हैं कि लोगों की भावना में बदलाव आया और इन्होंने घर वापसी की. इन्होंने फिर से संकल्प लिया है कि जो देश, जाति इनकी है, ये उसी में घर वापसी कर रहे हैं.

(रिपोर्ट: मुनीश त्रिपाठी)ये भी पढ़ें: 

प्रयागराज कुंभ मेले का राज्यों में प्रचार करेगी योगी कैबिनेट, निशाना आम चुनाव पर

नोएडा के पार्कों में नमाज़ पढ़ने से महरूम किए गए मुस्लिमों का सवाल- अब हम कहां जाएं?

कांग्रेस पर बरसे केंद्रीय मंत्री नकवी, कहा- राहुल ने ली है सरकार के खिलाफ साजिश करने की सुपारी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मैनपुरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2018, 9:52 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर