लाइव टीवी

मैनपुरी: अब नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्कर, डीएम फेसबुक से करेंगे जन शिकायतों का निस्तारण

News18 Uttar Pradesh
Updated: December 9, 2019, 11:38 AM IST
मैनपुरी: अब नहीं लगाने होंगे दफ्तरों के चक्कर, डीएम फेसबुक से करेंगे जन शिकायतों का निस्तारण
मैनपुरी डीएम ने फेसबुक पर शुरू की जन शिकायतों की सुनवाई

नवागत डीएम महेंद्र बहादुर सिंह (Mahendra Bahadur Singh) ने मैनपुरी में कार्यभार संभालते ही सबसे पहले फेसबुक पर अपना निजी अकाउंट बनाया.

  • Share this:
मैनपुरी. हाईटेक और डिजिटल दौर में सरकारी योजनाओं का प्रचार प्रसार सोशल मीडिया (Social Media) के माध्यम से हो रहा है. ऐसे में डीएम मैनपुरी (Mainpuri DM) ने भी अब नई पहल शुरू की है. जनता की शिकायतें सोशल मीडिया के माध्यम से भी सुनी जाएंगी. इसके अलावा 24 घंटे में उनका निस्तारण भी होगा. यही वजह है कि नवागत डीएम महेंद्र बहादुर सिंह  (Mahendra Bahadur Singh) ने मैनपुरी में कार्यभार संभालते ही सबसे पहले फेसबुक पर अपना निजी अकाउंट बनाया. डीएम ने एक पोस्ट भी साझा की जिसमें लिखा 'सुप्रभात! आज समाधान दिवस में आमजन भूमि विवाद संबंधित किसी भी समस्या के लिए थाने जाकर समस्या बताएं. डीएम के इस पहल की लोग जमकर सराहना कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर डीएम ने सुनी शिकायत

सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगा-लगा कर अगर आप थक गए हैं तो अब कहीं जाने की जरूरत नहीं है. जिलाधिकारी मैनपुरी अब आपको सोशल मीडिया पर उपलब्ध मिलेंगे. किसी भी समय आप अपनी शिकायत फेसबुक, टि्वटर. इंस्टाग्राम के माध्यम से डीएम मैनपुरी से कर सकते हैं. यह अकाउंट वह खुद चलाते हैं. शिकायत मिलने के 24 घंटे के अंदर उसका निस्तारण होगा. साथ ही थाना दिवस और तहसील दिवस के दिन डीएम मैनपुरी स्वयं अपनी फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट साझा कर लोगों को जागरूक करते हैं और शिकायतों से संबंधित लोगों से अपील करते हैं कि आप लोग थाना दिवस के दिन थाने में पहुंचकर अपनी समस्या बताइए. आपकी समस्या का निस्तारण किया जाएगा. यदि कोई भी अधिकारी या कर्मचारी लापरवाही करता है तो उसके ऊपर कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

अब तक हुई शिकायतें

डीएम मैनपुरी के सोशल मीडिया पर सक्रिय होते ही लोगों ने भी अपनी शिकायत फेसबुक के माध्यम से करने लगे हैं. इस दौरान कई शिकायतें की गईं, जिसमें मुख्य रुप से चंदेश्वर मंदिर के पास एक मकान की छत पर बेसहारा सांड चढ़ने की शिकायत की गई. कहा गयाकि पारा नगर पालिका प्रशासन बेसहारा गोवंश पकड़वाने का काम नहीं किया जा रहा है. इसी तरह से हेमंत मिश्रा शिकायत करते हैं मोहल्ला जगत नगर भोगांव में प्राचीन तालाब पर कब्जा कर लिया गया है. स्थानीय प्रशासन ने कार्यवाई नहीं की. डीएम मैनपुरी ने इन मामलों को गंभीरता से लेते हुए जांच शुरू करा दी है. जांच शुरू होने के बाद शिकायतकर्ता डीएम मैनपुरी की सराहना कर रहे हैं.

नवागत जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने जब से फेसबुक पर अपना अकाउंट क्रिएट किया है. उसके बाद लोग लगातार उनके पास शिकायतों की झड़ी लगा रहे हैं. लोग डीएम मैनपुरी को टैग करके समस्याओं से अवगत करा रहे हैं. इतना ही नहीं जिलाधिकारी ने सभी शिकायतों का संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों को कार्यवाई के लिए निर्देशित भी किया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मैनपुरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 11:38 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर