लाइव टीवी

पराली जलाने पर यूपी के मैनपुरी में 20 से ज्यादा किसानों पर FIR, 12 से ज्यादा सरपंचों, पटवारी को नोटिस

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 15, 2019, 12:12 PM IST
पराली जलाने पर यूपी के मैनपुरी में 20 से ज्यादा किसानों पर FIR, 12 से ज्यादा सरपंचों, पटवारी को नोटिस
मैनपुरी में 20 किसानों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.

उधर मैनपुरी जिलाधिकारी (Mainpuri DM) प्रमोद कुमार उपाध्याय (Pramod Kumar Upadhyay) ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि वे अपनी पराली न जलाएं और इसका उचित ढंग से प्रबंध करें.

  • Share this:
आशुतोष मिश्रा

मैनपुरी. धुंध (Smog) और जहरीली हवा (Poisonous Air) के आगोश में पूरा देश जूझ रहा है, वहीं प्रशासन भी पूरी तरह से सख्ती बरत रहा है. केंद्र सरकार से लेकर यूपी सरकार (UP Government) तक पराली (Stubble) जलाने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा है. बावजूद उसके किसान मानने के लिए तैयार नहीं हैं. यही कारण है कि मैनपुरी में अभी तक 20 से ज्यादा किसानों पर पराली जलाने को लेकर एफआईआर दर्ज की जा चुकी है. प्रशासन द्वारा एक दर्जन से ऊपर गांवों के सरपंचों और पटवारी को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है, जहां पराली जलाए जाने के मामले सबसे ज्यादा नजर आ रहे हैं. जिलाधिकारी पीके उपाध्याय ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि जहां भी पराली जलाई जा रही है, ऐसे किसानों के विरोध प्रशासन सख्त कार्रवाई करें.

जिलाधिकारी ने किसानों से की अपील
उधर मैनपुरी जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय ने किसानों से अपील करते हुए कहा है कि वे अपनी पराली न जलाएं और इसका उचित ढंग से प्रबंध करें. किसानों द्वारा पर पराली जलाए जाने पर धुंध और जहरीली हवा माहौल को प्रदूषित करती है, जिससे बीमारियां बढ़ती हैं.  लिहाजा किसान अपने और अपने बच्चों का ख्याल में रखते हुए पराली को न जलाएं.

अब तक 20 से ऊपर किसानों पर हो चुकी रिपोर्ट दर्ज
जिला कृषि अधिकारी ने अब तक 20 से ज्यादा किसानों को पराली जलाते पकड़ा है और उनके खिलाफ थानों में तहरीर देकर रिपोर्ट दर्ज कराई है. प्रशासन की सख्ती के बावजूद भी किसान नहीं मान रहे हैं. प्रशासन ने किसानों से शपथ पत्र लेने शुरू कर दिए हैं. उधर करहल ब्लॉक के सैकड़ों किसानों ने प्रशासन से मिलकर भरोसा दिया है कि अब वह भविष्य में पराली नहीं जलाएंगे. जो किसान पराली जलाएगा, उनकी शिकायत प्रशासन से दर्ज कराएंगे.

ये भी पढ़ें:
Loading...

सरकार और जनता के सहयोग से यूपी की 10 नदियों को दिया जा रहा जीवन: सीएम योगी

कुशीनगर ब्लास्ट केस: हैदराबाद से गिरफ्तार अशफाक सेना से 2 साल पहले हुआ रिटायर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मैनपुरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 12:08 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...