लाइव टीवी

मैनपुरी में बालिकाओं ने अनूठे अंदाज में मनाया 'National Girl Child Day'
Mainpuri News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: January 24, 2020, 5:36 PM IST
मैनपुरी में बालिकाओं ने अनूठे अंदाज में मनाया 'National Girl Child Day'
मैनपुरी में वाल पेंटिंग के जरिये बालिकाओं ने दिया संदेश

नेशनल गर्ल चाइल्ड डे (National Girl Child Day) पर स्वास्थ्य विभाग (health department) की तरफ से 'बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ' जागरूकता रैली निकाली गई जिसमें मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया...

  • Share this:
मैनपुरी. राष्ट्रीय बालिका दिवस( National Girl Child Day) पर मैनपुरी जनपद की बालिकाओं ने अनूठे तरीके से दिया अपना संदेश. देश में 24 जनवरी को नेशनल गर्ल चाइल्ड डे मनाया जाता है. जिसका का मकसद देश में लड़कियों के प्रति भेदभाव की भावना को खत्म करना और बालिकाओं को बालकों के समान बराबरी का दर्जा देना व साथ ही बेटियों के अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक करना है.

बता दें कि नेशनल गर्ल चाइल्ड डे की शुरुआत 2008 में भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (Ministry of Women and Child Development) ने की थी. आज इसी क्रम में मैनपुरी में भी बालिकाओं ने अनोखे तरीके से राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया और तस्वीरों के माध्यम से एक संदेश भी दिया.

वॉल पेंटिंग के माध्यम से दिया संदेश
मैनपुरी जिला अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह के आवास पर बालिकाओं ने वॉल पेंटिंग के माध्यम से संदेश दिया. इसमें जनपद के विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने जिलाधिकारी आवास पर वॉल पेंटिंग की आकर्षक तस्वीरों के साथ एक संदेश दिया. आज 24 जनवरी है, राष्ट्रीय बालिका दिवस जो कि बालिकाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है एक तरफ देश में जहां महिलाओं को बराबरी का दर्जा दिए जाने की बात की जाती वहीं देश के बड़े हिस्से में बालिकाओं की साथ भेदभाव किया जाता है.

national girl child day
वॉल पेंटिंग कर आकर्षक तस्वीरों से संदेश दिया


नेशनल गर्ल चाइल्ड डे पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 'बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ' जागरूकता रैली निकाली गई जिसमें मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया इस दौरान जिला अधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने जागरूक रैली निकाल रही छात्राओं का उत्साहवर्धन किया. मैनपुरी में बालिकाओं ने राष्ट्रीय बालिका दिवस वॉल पेंटिंग कर आकर्षक तस्वीरों से संदेश दिया और इनमें यह भी दर्शाया गया कि कैसे बेटियों पर अत्याचार होता है, बेटियों को सुख सुविधाओं से वंचित रखा जाता है, उनके साथ भेदभाव किया जाता है. हालांकि आज के समय में लोगों की सोच बदल रही है हालांकि शिक्षा,सुरक्षा, लिंगानुपात वाले मामलों को लेकर अभी लोगों को जागरूक होने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- फिरोजाबाद: B.Ed की फर्जी मार्कशीट पर नौकरी पाने वाले और 30 शिक्षक बर्खास्त, कुल 84 के खिलाफ FIR के आदेश

अलीगढ़: जुमे की नमाज को लेकर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात, छावनी बने कुछ इलाके

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मैनपुरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 5:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर