Home /News /uttar-pradesh /

UP: अब मैनपुरी का नाम बदलने की तैयारी, जिला पंचायत की बैठक में रखा गया प्रस्ताव

UP: अब मैनपुरी का नाम बदलने की तैयारी, जिला पंचायत की बैठक में रखा गया प्रस्ताव

जिला पंचायत की बैठक में आया मैनपुरी का नाम बदलने का प्रस्ताव.

जिला पंचायत की बैठक में आया मैनपुरी का नाम बदलने का प्रस्ताव.

सोमवार को मैनपुरी जिला पंचायत की पहली बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया के सामने जिले का नाम बदलकर मयन नगर रखने का प्रस्ताव रखा गया. पार्षदों के विरोध के बाद इस पर सहमति नहीं बन सकी.

    देवेंद्र चौहान. 

    मैनपुरी. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अब मैनपुरी (Mainpuri) जिले का नाम बदलने की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. यहां सोमवार को जिला पंचायत (District Panchayat) की पहली बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया के सामने जिले का नाम बदलकर मयन नगर रखने का प्रस्ताव रखा गया. इस प्रस्ताव पर बैठक में चर्चा की गई, लेकिन इस पर सहमति नहीं बन सकी. कुछ पार्षदों ने इस पर ऐतराज जता दिया, जिसके बाद प्रस्ताव पारित नहीं हो सका.

    दरअसल, उत्तर प्रदेश में कुछ जिलों का नाम बदला गया है. इसके बाद यूपी का मैनपुरी जिला का नाम बदले जाने की मांग को लेकर यहां चर्चाएं तेज हो गईं. सोमवार को मैनपुरी में जिला पंचायत की पहली बैठक में ही जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रख दिया गया. इस बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रखते हुए पार्षदों से इस पर राय मांगी. इसमें मैनपुरी की जगह मयन नगर करने प्रस्ताव था, लेकिन सदस्यों के इस पर विरोध जाहिर कर दिया.

    बोर्ड मीटिंग में अन्य सदस्यों ने विरोध करते हुए कहा कि आखिर मैनपुरी का नाम क्यों बदला जाए इसका कारण बताया जाए. इस पर कहा गया कि मयंक ऋषि की तपोभूमि होने के कारण उनके नाम से जिले का नाम रखा जाए. बैठक में कहा गया कि भाषा की अशुद्धियों के चलते इसका नाम मैनपुरी हो गया था. बताया गया है कि बैठक में मौजूद सदस्यों ने कहा कि प्रस्ताव को समझने के लिए उन्हें कुछ समय चाहिए. इसके बाद अगली बैठक में प्रस्ताव पर पुनः विचार होने का निर्णय लिया गया है. फिरोजाबाद के बाद मैनपुरी में जिला पंचायत की बैठक में मैनपुरी का नाम बदलने का प्रस्ताव रखे जाने के बाद सियासी सुगबुगाहट भी सुनाई देने लगी है.

    फिरोजाबाद का बदला जाएगा नाम

    इससे पहले फिरोजाबाद जिले का नाम बदलने की कवायद शुरू हो गई है. 31 जुलाई को जिला पंचायत अध्यक्ष हर्षिता सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई थी. जिसमें फिरोजाबाद का नाम बदल कर चंद्रनगर रखने का प्रस्ताव पारित किया गया था.

    Tags: Archana Bhadauria, District Name Changed, Mainpuri District Panchayat, Mainpuri News, Mayan Nagar, Yogi adityanath, उत्तर प्रदेश, मैनपुरी

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर