मैनपुरी लोकसभा सीट: मुलायम के आखिरी चुनाव में बीजेपी का लिटमस टेस्ट
Mainpuri News in Hindi

मैनपुरी लोकसभा सीट: मुलायम के आखिरी चुनाव में बीजेपी का लिटमस टेस्ट
मुलायम सिंह यादव फाइल फोटो

मुलायम सिंह यादव चार बार इस सीट से चुनाव जीत चुके हैं. इस बार वे सपा-बसपा-रालोद के संयुक्त प्रत्याशी हैं. उनका मुकाबला बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य से है.

  • Share this:
मैनपुरी लोकसभा सीट यूपी की हाई-प्रोफाइल सीटों में शामिल है. समाजवादी पार्टी के मजबूत किले में से एक मैनपुरी लोकसभा सीट पर पांचवीं बार सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव मैदान में हैं. 2014 के मोदी लहर में भी सपा इस सीट को बचाने में कामयाब रही थी. मुलायम सिंह यादव ऐलान कर चुके हैं कि वे आखिरी चुनाव लड़ रहे हैं, ऐसे में एक बार फिर बीजेपी के लिए इस सीट पर कड़ा इम्तिहान है.

मुलायम सिंह यादव चार बार इस सीट से चुनाव जीत चुके हैं. इस बार वे सपा-बसपा-रालोद के संयुक्त प्रत्याशी हैं. उनका मुकाबला बीजेपी के प्रेम सिंह शाक्य से है. बीजेपी इस सीट पर एक बार भी जीत दर्ज नहीं कर सकी है. यादवलैंड में बीजेपी की राह इस बार भी मुश्किल दिख रही है.

मैनपुरी सीट इस बार इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया है. क्योंकि 24 साल की दुश्मनी को भुलाकर बसपा सुप्रीमो 19 अप्रैल को मुलायम सिंह यादव के लिए वोट मांगने पहुंची थीं. मुलायम ने भी मायावती का एहसान जताया था. हालांकि बीजेपी कार्यकर्ता और प्रत्याशी पीएम मोदी और अमित शाह की रैली की मांग कर रहे थे, लेकिन उन्हें समय नहीं मिल पाया.



2014 का परिणाम
मुलायम सिंह यादव को 59.63 प्रतिशत वोट मिले थे और वे साढ़े तीन लाख से ज्यादा मतों से जीते थे. वहीं बीजेपी के शत्रुघ्न सिंह चौहान को 23.14 फ़ीसदी वोट हासिल हुए थे. बसपा की संघमित्रा मौर्य 14.29 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर रहीं थीं.

मैनपुरी का जातीय समीकरण

मैनपुरी में यादव मतदाता सर्वाधिक हैं. उनकी संख्या 4.30 लाख के करीब है. इसके बाद 2,90 लाख शाक्य मतदाता, 2 लाख क्षत्रिय, 1.5 लाख एससी, 1.10 लाख ब्राह्मण, 1.00 लाख लोधी, 70 हजार वैश्य और 60 हजार मुस्लिम हैं.

ये भी पढ़ें--

तीसरा फेज: यूपी की 10 सीटों पर बीजेपी को मिल रही कड़ी चुनौती, एडवांटेज महागठबंधन

लोकसभा चुनाव: वरुण गांधी ने मुस्लिमों से कहा- वोट नहीं दोगे तब भी काम ले लेना

यूपी की इस सीट पर बिना चुनाव लड़े ‘हार’ गए 37 प्रत्याशी, की ये गलती

लोकसभा चुनाव: अमृतसर से BJP ने अरुण जेटली की जगह उतारा ये दिग्गज

Analysis: मैनपुरी में मुलायम के 'विजय रथ' को इस प्लान से रोकेगी BJP, मैदान में उतारा ये दिग्गज!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज