लाइव टीवी
Elec-widget

मैनपुरी: हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल बना सामूहिक विवाह आयोजन

News18 Uttar Pradesh
Updated: November 15, 2019, 12:42 PM IST
मैनपुरी: हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल बना सामूहिक विवाह आयोजन
मैनपुरी में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत 140 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया गया

इस अवसर पर बोलते हुए कैबिनेट मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री (UP Cabinet Minister Ramnaresh Agnihotri) ने कहा कि यह सब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP Chief Minister Yogi Adityanath) की सोच का नतीजा है. जिसके तहत गरीब परिवार की बेटियों की शादी भव्य समारोह में कराई जा रही है.

  • Share this:
आशुतोष मिश्रा

मैनपुरी. जनपद के नुमाइश पंडाल में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया. सामाजिक सौहार्द की मिसाल बना यह आयोजन जहां हिंदू और मुस्लिम दोनों ही धर्मों के विवाह और निकाह की रस्में एक ही पंडाल के नीचे सम्पन्न हुईं. एक ओर विवाह की रस्म वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूरी हुईं तो दूसरी ओर मौलवी ने निकाह की रस्म अदायगी करवाई.

सामूहिक विवाह बना हिंदू-मुस्लिम एकता की मिसाल
समारोह में उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री मौजूद रहे. नुमाइश पंडाल में 140 जोड़ों का विवाह हुआ. एक ही छत के नीचे हिंदू मुस्लिम रीति-रिवाज से हुई शादियां देश की एकता और अखंडता की मिसाल है. एक और जहां मंत्र उच्चारण के साथ एक दूसरे के साथ जीवन भर साथ रहने की रस्म अदा हुई. वहीं दूसरी ओर कुरान की आयतों के साथ निकाह की रस्म अदायगी हुई. देवी मेला पंडाल में यह अद्भुत नजारा बेहद रोमांचित करने वाला था. इस अवसर पर बोलते हुए कैबिनेट मंत्री रामनरेश ने कहा कि यह सब प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सोच का नतीजा है. जिसके तहत गरीब परिवार की बेटियों की शादी भव्य समारोह में कराई जा रही है. इस योजना के लागू होने से अब गरीब परिवार पर बेटियां बोझ नहीं बनेगी.

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के आयोजन में यूपी के कैबिनेट मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री समेत तमाम गणमान्य लोग मौजूद रहे. मैनपुरी में 140 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ जिसमें 133 जोड़े हिंदू और 18 जोड़े मुस्लिम के विवाह संपन्न कराए गए. शादी में सरकार द्वारा प्रत्येक जोड़ें पर 51 हजार रुपए व्यय किया गया. वहीं मैनपुरी के बेवर ब्लॉक में 126 जोड़ों का विवाह हुआ इसमें 12 मुस्लिम जुड़े भी शामिल रहे. घिरोर ब्लॉक में 57 जोड़ों का विवाह हुआ और बरनाल में 31 जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ.

ये भी पढ़ें - पराली जलाने पर यूपी के मैनपुरी में 20 से ज्यादा किसानों पर FIR, 12 से ज्यादा सरपंचों, पटवारी को नोटिस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मैनपुरी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 12:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com