Home /News /uttar-pradesh /

Karhal Assembly Seat: समाजवादियों का गढ़ है करहल, एक-एक बार ही जीत सकी हैं कांग्रेस और भाजपा

Karhal Assembly Seat: समाजवादियों का गढ़ है करहल, एक-एक बार ही जीत सकी हैं कांग्रेस और भाजपा

UP Chunav 2022: करहल विधानसभा सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव.

UP Chunav 2022: करहल विधानसभा सीट से सपा प्रमुख अखिलेश यादव लड़ेंगे चुनाव.

Karhal Assembly Election 2022: करहल विधानसभा सीट पर पहला चुनाव 1957 में प्रजा सोशलिस्‍ट पार्टी ने जीता था. गठन के बाद से 1993 से लेकर अब तक समाजवादी पार्टी पांच बार यहां से चुनाव जीत चुकी है. भाजपा को एक बार 2002 वर्तमान सपा विधायक सोबरन सिंह यादव ने जीत दिलाई थी. कांग्रेस भी सिर्फ एक बार 1980 में जीती थी.

अधिक पढ़ें ...

मैनपुरी. करहल विधानसभा सीट पर पहला चुनाव साल 1957 में हुआ था. पहले चुनाव में ही इस सीट पर समाजवादियों का कब्‍जा हो गया था. प्रजा सोशलिस्‍ट पार्टी ने इस पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस यहां सिर्फ एक बार 1980 में जीत पाई. करहल विधानसभा क्षेत्र से स्‍वतंत्र पार्टी, बीकेडी, लोकदल, जनता पार्टी और जनता दल के उम्‍मीदवार ही जीतते रहे हैं. साल 1993 के बाद से यहां समाजवादी पार्टी का कब्‍जा हुआ. बीच के वर्षों में सिर्फ एक बार साल 2002 को छोड़कर जब वर्तमान सपा विधायक सोबरन सिंह यादव ने यहां से भाजपा का परचम फहराया था. इस साल यानी 2022 में हो रहे विधानसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इस सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा की है.

करहल विधानसभा सीट मुलायम सिंह यादव के पैतृक कस्‍बे सैफई के करीब है. यह एक वजह भी है, जिसके कारण इसे समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है. इसके अलावा करहल विधानसभा सीट पर यादव मतदाताओं का दबदबा रहा है. यहां के कुल 3.55 लाख मतदाताओं में से यादव वोटरों की संख्या 1.25 लाख है. वहीं शाक्‍य 35 हजार, क्षत्रिय 30 हजार और दलित मतदाताओं की संख्‍या कुल 22 हजार है. इसके अलावा ब्राह्मण मतदाताओं की संख्या 16 हजार है.

बाबूराम यादव यहां से सबसे अधिक पांच बार विधायक रहे. पहला चुनाव उन्‍होंने 1985 में लोकदल से जीता था, आखिरी दो चुनाव 1993 और 96 का समाजवादी पार्टी से. वर्तमान विधायक सोबरन सिंह भी लगातार चार बार से जीत रहे हैं. पिछला चुनाव भी उन्‍होंने रिकॉर्ड 38 हजार से अधिक मतों से जीता था. उन्‍हें 104221 वोट मिले थे, वहीं भाजपा की रामा शाक्‍य को 65816 मत मिले थे.

Tags: Mainpuri News, UP Election 2022, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर