UP Weather Alert: दोपहर तक यूपी के इन जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश के आसार
Amethi News in Hindi

UP Weather Alert: दोपहर तक यूपी के इन जिलों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश के आसार
यूपी के कई जिलों में बारिश का अलर्ट (फाइल फोटो)

UP Weather Alert: मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, कानपुर, औरैया, कन्नौज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, झांसी और जालौन के पास बारिश की संभावना है.

  • Share this:
लखनऊ. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र (Met Department) ने अगले तीन घंटे में प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश (Rain) और आकाशीय बिजली (Lightening) गिरने की संभावना व्यक्त की है. मौसम विभाग के पुर्वानुमान के मुताबिक दोपहर सवा 12 बजे तक लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, प्रतापगढ़, कानपुर, औरैया, कन्नौज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, हरदोई, सीतापुर, झांसी और जालौन के पास बारिश की संभावना हैं. इस दौरान कहीं-कहीं आकाशीय बिजली भी गिरने की आशंका है.

सावन महीने की शुरुआत के साथ ही प्रदेश में बारिश ने भी रफ्तार पकड़ ली है. अगले 4 दिन यानी 6 से 9 जुलाई तक पूरे प्रदेश में लगभग सभी स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, पूर्वी यूपी से लेकर मध्य और तराई यूपी होते हुए पश्चिमी यूपी तक और बुंदेलखंड के जिलों में भी अगले 4 दिन अच्छी बारिश की संभावना है. कुछ जगहों पर मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश होने का भी अंदेशा जताया है. इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के चलने की भी संभावना जाहिर की गई है.

ऑरेंज अलर्ट जारी
अच्छी बारिश से एक तरफ जहां उमस से राहत मिल रही है, वहीं धान की रोपाई के लिए भी यह बहुत जरूरी था. हालांकि, आकाशीय बिजली के खतरे ने चिंता बढ़ा दी है. 9 जुलाई तक के लिए मौसम विभाग ने पूरे प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसका मतलब लोगों को सचेत रहने की सलाह दी गई है. मौसम विभाग ने प्रदेश में तमाम जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने का अंदेशा जाहिर किया है. बता दें कि आकाशीय बिजली की चपेट में आने से प्रदेश में हर रोज किसी न किसी जिले में लगातार मौतें हो रही हैं. इसी को देखते हुए मौसम विभाग ने अब किस जिले में आकाशीय बिजली का ज्यादा खतरा है, वहां के लिए अलर्ट जारी करना शुरू कर दिया है. ऐसा पहले सिर्फ बारिश और अंधड़ के लिए ही किया जाता था.
इस साल आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 100 से ज्यादा लोग अपनी जान गवां चुके हैं. 4 जुलाई को प्रदेश में 18 लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हुई थी. 3 जुलाई को सिर्फ सोनभद्र में ही 3 लोगों की जान चली गई थी. इससे पहले भी मानसून के आगमन से पहले काल बैसाखी में बहुत लोगों की अकाशीय बिजली और आंधी बारिश की वजह से जान गंवानी पड़ी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading