बस हादसा: 3 मिनट में 6 किमी दौड़ी थी जनरथ, टोल प्लाजा और एक्सप्रेसवे की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

हालांकि जानकार बताते हैं कि हादसे के वक्त आगरा पहुंचे रोडवेज के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी ड्राइवर को झपकी आने की बात से इंकार करते हुए ओवरटेक और स्पीड की संभावना जताई थी.

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 9:47 AM IST
बस हादसा: 3 मिनट में 6 किमी दौड़ी थी जनरथ, टोल प्लाजा और एक्सप्रेसवे की रिपोर्ट में हुआ खुलासा
फोटो- झरना नाले में गिरी रोडवेज की जनरथ बस को निकालने की कोशिश करते ग्रामीण और पुलिसकर्मी.
नासिर हुसैन
नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: July 10, 2019, 9:47 AM IST
36 घंटे बाद यमुना एक्सप्रेसवे, आगरा में हुए बस हादसे के कारणों का खुलासा हो चुका है. टोल प्लाजा और एक्सप्रेसवे अथॉरिटी की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है. खुलासे में ड्राइवर और यूपी रोडवेज की लापरवाही सामने आई है. रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि जनरथ बस का ड्राइवर बस को 120 किमी की स्पीड से दौड़ा रहा था. उसने हादसे के दौरान 6 किमी की दूरी 3 मिनट में पूरी की थी. हालांकि जानकार बताते हैं कि हादसे के वक्त आगरा पहुंचे रोडवेज के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी ड्राइवर को झपकी आने की बात से इंकार करते हुए ओवरटेक और स्पीड की संभावना जताई थी.

टोल प्लाजा और यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी ने मंगलवार को एक रिपोर्ट जारी की है. रिपोर्ट के अनुसार हादसे का शिकार हुई बस के ड्राइवर ने 4.01 बजे टोल प्लाजा पर पर्ची कटाई थी. सीसीटीवी कैमरों की फुटेज के अनुसार बस 4.02 बजे टोल से रवाना हुई थी. वहीं एक्सप्रेसवे के विजुअल मेजर सिस्टम (वीएमएस) की रिपोर्ट में हादसे का वक्त 4.05 बजे दर्ज है. जबकि जानकारों के अनुसार टोल प्लाजा से घटनास्थल की दूरी 6 किमी है.

इस हिसाब से ड्राइवर बस को 120 किमी की स्पीड से दौड़ा रहा था. उसने 6 किमी की दूरी सिर्फ 3 मिनट में पूरी की थी. इसी स्पीड के दौरान बस हादसे का शिकार हो गई और रेलिंग को तोड़ते हुए नाले में जा गिरी.

फोटो- हादसा इतना जोरदार था कि बस के परखच्चे तक उड़ गए.


न्यूज18 हिन्दी ने सोमवार को लखनऊ से दिल्ली जा रही हादसे की चश्मदीद मंजू वर्मा से बातचीत के बाद बस की ओवर स्पीड वाली वजह का पहले ही खुलासा किया था. मंजू वर्मा ने बताया था कि टोल प्लाजा से निकलते ही बस ने स्पीड पकड़ ली थी. ड्राइवर बस को बेतहशा दौड़ाए जा रहा था. तभी तेज आवाज़ के साथ बस नाले में जा गिरी थी.

फोटो- बस बुरी तरह से नाले में फंस गई थी. जिसे क्रेन की मदद से निकालने की कोशिश की गई.


हैरत की बात यह है कि जनरथ बस स्पीड में दौड़ रही थी और लखनऊ में बना इंटेलीजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) का कंट्रोल रूम उसे ट्रेक नहीं कर सका.
Loading...

ये भी पढ़ें- बस हादसा: यूपी रोडवेज की इस बड़ी लापरवाही से हुई 29 यात्रियों की मौत

यमुना एक्सप्रेस वे हादसा: चश्मदीद महिला यात्री ने बताया- बस जैसे ही टोल प्लाजा से रवाना हुई ड्राइवर....

बस हादसा: नींद की झपकी नहीं यह है एक्सीडेंट की वजह, बस में नहीं थी यह डिवाइस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए आगरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 10, 2019, 8:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...