डॉक्टर ने बनाया था इनका डाइट चार्ट, अब 22 लाख में बिके ये खास बकरे

लखनऊ के व्यापारी ने 18 महीनों तक इन्हें अपने फार्म पर पाला, अब बकरीद के चलते भोपाल के व्यक्ति ने इन्हें खरीदा, राजस्‍थान के सोजत नस्ल के हैं ये बकरे.

News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 2:52 PM IST
डॉक्टर ने बनाया था इनका डाइट चार्ट, अब 22 लाख में बिके ये खास बकरे
करीम ने बताया कि उसने यह तीनों बकरे 18 महीने पहले 70 हजार रुपये में खरीदे थे. तभी से इनकी खास देखभाल की जा रही थी. (प्रतीकात्मक फोटो)
News18Hindi
Updated: August 6, 2019, 2:52 PM IST
बकरीद से पहले इन दिनों बकरों की बिक्री जोरों पर है. ऐसे में करीम नाम के एक व्यापारी की लॉटरी लग गई है. उसके तीन बकरे 22 लाख रुपये में बिके हैं. लखनऊ के इस व्यापारी ने यह बकरे अपने ही फार्म पर पिछले 18 महीनों में तैयार किए हैं. 12 अगस्त को बकरीद है, इसी के चलते भोपाल के एक व्यवसायी ने उसके दो बकरों को 15 लाख और एक अन्य ने एक और बकरे को सात लाख रुपये में खरीदा है.

राजस्‍थान की नस्ल के हैं बकरे
नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार ये तीनों बकरे राजस्‍थान के सोजत इलाके के हैं. इस नस्ल के बकरों को मांस के लिए ही पाला जाता है. करीम ने बताया कि उसने यह तीनों बकरे 18 महीने पहले 70 हजार रुपये में खरीदे थे. तभी से इनकी खास देखभाल की जा रही थी. खाने पीने से लेकर इनके रहने और घूमने की जगह भी निर्धारित थी.

डॉक्टर ने बनाया था डाइट चार्ट

करीम ने बताया कि बकरों को गेहूं, जौ, चना, मटर और जई खाने में दिया जाता था. पशु विशेषज्ञ ने इन तीनों का डाइट चार्ट बनाया था और उसी हिसाब से इन्हें खाना दिया जाता था. इसके चलते इनका वजन 18 किलो से 210 किलो हो गया. इन बकरों की मालिश की जाती थी, साथ ही इनके बालों की ट्रिमिंग भी होती थी. जब करीम ने ये बकरे खरीदे थे तब इनकी उम्र 4 महीने थी.

दिया जाता था लीवर टॉनिक
करीम ने बताया कि बकरों की देखभाल के लिए तीन लोग दिन रात फार्म पर ही रहते थे. साथ ही बकरों के बेहतर पाचन के लिए उन्हें खाने के बाद लीवर टॉनिक भी दिया जाता था. उसने बताया कि इन बकरों को बहुत ही खास देखभाल की जरूरत होती है ऐसे में इन्हें कम ही लोग पालते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें:- Article 370: कश्मीरी छात्र बोला- अगर शांति कायम हो तो स्वागत 

BJP सांसद की मांग, 'युगपुरुष' पीएम मोदी को मिले भारत रत्‍न

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 6, 2019, 2:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...