होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Matera Assembly Seat Result Update: सपा की मारिया बीजेपी पर पड़ी भारी, अरुण को हजारों वोटों से हराया

Matera Assembly Seat Result Update: सपा की मारिया बीजेपी पर पड़ी भारी, अरुण को हजारों वोटों से हराया

UP Election News: मटेरा सीट से समाजवादी पार्टी की मारिया ने भारतीय जनता पार्टी के अरुण वीर सिंह को दस हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया.

UP Election News: मटेरा सीट से समाजवादी पार्टी की मारिया ने भारतीय जनता पार्टी के अरुण वीर सिंह को दस हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया.

Matera Assembly Seat Result: बहराइच जिले की मटेरा सीट से समाजवादी पार्टी की मारिया ने भारतीय जनता पार्टी के अरुण वीर सि ...अधिक पढ़ें

मटेरा. बहराइच जिले की मटेरा सीट (Matera Vidhansabha Seat Result) से समाजवादी पार्टी की मारिया (SP Candidate Maria) ने भारतीय जनता पार्टी के अरुण वीर सिंह (BJP candidate Arun Veer Singh) को दस हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया. 2008 में हुए परिसीमन के बाद अस्तित्व में आई. इस सीट पर अब तक दो बार हुए चुनावों में सपा को जीत मिली है. मटेरा विधानसभा सीट (Matera Chunav Result) से कांग्रेस अली अकबर (Congress candidate Ali Akbar) को मैदान में उतारा.बसपा ने आकिब उल्‍ला खान (BSP candidate Aaqib Ullah Khan) को उम्‍मीदवार बनाया.

यूपी विधानसभा चुनाव (UP Chunav Result) में मटेरा विधानसभा सीट पर पांचवें चरण में 27 फरवरी को मतदान हुआ था. यहां 61.95 फीसदी मतदान हुआ था. 2017 के विधानसभा चुनाव में यहां 61.8 फीसदी मतदान हुआ था. मटेरा में कुल मतदाता 266769 है. मटेरा विधानसभा सीट पर पिछड़े वर्ग के मतदाताओं की संख्या काफी है. इसके बाद मुस्लिम मतदाता आते हैं. इस जातीय समीकरण का फायदा समाजवादी पार्टी को मिलता है. ऐसे में भाजपा के लिए यहां पर सीट को हासिल करना आसान नहीं है. यहां के जातिगत समीकरणों को देखते हुए सभी पार्टियों को काम करना होगा.

मोदी लहर में भी सपा जीती

खास बात यह है कि बहराइच की सात सीटों में से पिछली बार छह सीटों पर भाजपा को ​जीत हासिल हुई थी लेकिन सिर्फ यह सीट ऐसी थी जहां पर भाजपा कुर्सी पर विराजमान नहीं हो सकी. मटेरा सीट पर समाजवादी पार्टी ने मोदी लहर को नकार दिया था. 2012 में यहां से सपा के यासर शाह ने जीत हासिल की थी. 2017 में भी भगवा लहर के दौरान यासर ने ही यहां पर कमल नहीं खिलने दिया था. यासर ने यहां से दूसरी बार जीत दर्ज की थी.

सपा की पकड़ मजबूत

2017 में यहां से जीतने के बाद से इस सीट पर सपा की पकड़ मजबूत दिखाई दे रही है. ऐसे में यहां पर अपनी जगह बनाने के लिए दूसरी पार्टियों को खासी मशक्कत करनी पड़ेगी. मतदान प्रतिशत पर बात की जाए तो सपा के यासर शाह को 2012 के चुनावों में 26.18 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे. कांग्रेस के अली अकबर जो दूसरे नम्बर पर रहे थे उन्हें 24.33 प्रतिशत ​मत मिले थे. 2017 में यासर को 79188 मत मिले थे. वहीं, भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अरुण वीर सिंह को 77593 मत ही मिले थे.

Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें