मथुरा: 24 साल बाद CM योगी आदित्‍यनाथ ने पूरा किया अपने गुरु का ये सपना

News18 Uttar Pradesh
Updated: August 25, 2019, 9:49 AM IST
मथुरा: 24 साल बाद CM योगी आदित्‍यनाथ ने पूरा किया अपने गुरु का ये सपना
24 साल बाद CM योगी ने अपने गुरु महंत अवैद्यनाथ का सपना पूरा किया है.

केशव वाटिका को प्रशासन के कब्जे से मुक्त कराने के लिए योगी आदित्यनाथ के गुरु महंत अवैद्यनाथ सहित विहिप के दिग्गज नेताओं ने 84 कोस की यात्रा की थी.

  • Share this:
केंद्र सरकार में कांग्रेस और प्रदेश में मायावती की सरकार के दौरान प्रशासन द्वारा बैरीकेडिंग कर लोगों के लिए प्रतिबंधित की गई श्री कृष्ण जन्मस्थान की 'केशव वाटिका' 24 साल बाद आम लोगों के लिए खोल दी गई है. इससे पहले इस पार्क में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगी हुई थी. इसे खोलने की घोषणा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 23 फरवरी 2018 में की थी, लेकिन कुछ अड़चन आ रही थी. केशव वाटिका जन्माष्टमी के मौके पर प्रकाश से नहाई हुई नजर आई. फिलहाल सुरक्षा के मद्देनजर 'केशव वाटिका' के आसपास भारी सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं.

90 के दशक में विहिप का हुआ था अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

आपको बता दें कि 3.5 एकड़ में बने इस पार्क को प्रशासन के कब्जे से मुक्ति दिलाने के लिए योगी आदित्यनाथ के गुरु महंत अवैद्यनाथ सहित विहिप के दिग्गज नेताओं ने 84 कोस की यात्रा की थी. प्रशासन यह मानता था कि यह जगह श्री कृष्ण जन्मथान की है. इसके बावजूद यहां श्रद्धालु नहीं जा सकता था. वर्ष 1995 से पूर्व यहां बेरोकटोक आवागमन था. कृष्ण जन्मस्थान के विभिन्न कार्यक्रम भी यहां होते थे. 90 के दशक में विहिप का अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन भी यहीं हुआ था. इस यात्रा को प्रसाशन मुक्त कराने के लिए 1999 में योगी आदित्यनाथ के गुरु स्वर्गीय महंत अवैद्यनाथ ने विश्राम घाट पर संकल्प लेकर 84 कोस की यात्रा शुरू की थी.

 'केशव वाटिका' 24 साल बाद आम लोगों के लिए खोल दी गई
'केशव वाटिका' 24 साल बाद आम लोगों के लिए खोल दी गई है.


1995 में की थी बैरीकेडिंग 
वर्ष 1995 में विहिप द्वारा आयोजित विष्णु महायज्ञ बिड़ला मंदिर के समीप हुआ था. उससे पहले सुरक्षा का जायजा लेने उस समय के केंद्रीय मंत्री राजेश पायलट भी यहां आए थे. उनके दौरे के बाद प्रशासन ने यहां बैरीकेड लगा दिया था. तब यह आशंका जताई गई थी कि विष्णु महायज्ञ के दौरान एकत्र भीड़ से कोई अप्रिय घटना घट सकती है.

(रिपोर्ट: नितिन गौतम)
Loading...

ये भी पढ़ें:

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अरुण जेटली को दी श्रद्धांजलि

अयोध्या मामले के मुस्लिम पक्षकार की राहुल को चुनौती- हिम्‍मत है तो PoK में राजनीति करो

आगरा के इस बाजार में सजती थी जिस्म की मंडी, ग्राहक बने पुलिसवालों ने ऐसा किया पर्दाफाश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मथुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 9:28 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...