स्वच्छ भारत मिशन से यूपी में बीमारियों से मौतों में आई 65 प्रतिशत की कमी- सीएम योगी

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 11, 2019, 1:39 PM IST
स्वच्छ भारत मिशन से यूपी में बीमारियों से मौतों में आई 65 प्रतिशत की कमी- सीएम योगी
मथुरा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन से क्या-क्या फायदे हो रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मथुरा (Mathura) की वेटरनेरी यूनिवर्सिटी (Mathura Veterinary University) में आजादी के बाद पशुओं के लिए सबसे बड़े कार्यक्रम की शुरुआत करने पहुंचे. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के चलते बीमारियों से मौतों में कमी आई है.

  • Share this:
मथुरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) मथुरा (Mathura) की वेटरनेरी यूनिवर्सिटी (Mathura Veterinary University) में आजादी के बाद पशुओं के लिए सबसे बड़े कार्यक्रम की शुरुआत करने पहुंचे हैं. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की. यही नहीं इस दौरान पीएम मोदी ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम की भी शुरू की.

इस दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भगवान कृष्ण की भूमि पर पीएम का हृदय से स्वागत है. बृज में भगवान श्रीकृष्ण की धरती पर कार्यक्रमों की शुरूआत हुई है. ये ‘स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम’ एक नई प्रेरणा देगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने किसानों की आय दोगुना करने का वादा किया था. सरकार ने कई योजनाओं की शुरूआत की है. राष्ट्रीय पशु आरोग्यता मिशन पीएम के मार्गदर्शन में शुरू किया गया है.

स्वच्छ भारत मिशन से बीमारी से मरने वालों की संख्या हुई 65 प्रतिशत कम

सीएम ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभारी हूं, जिन्होंने वर्ष 2014 में स्वच्छता अभियान की शुरुआत करते हुए इसे एक जन-आंदोलन का रूप दिया और हर गरीब परिवार को एक-एक शौचालय देने का कार्य किया. स्वच्छ भारत मिशन ने विषाणु जनित बीमारी, मस्तिष्क ज्वर के उन्मूलन में सफलता पाई है. प्रदेश के 38 जनपद विगत 40 वर्षों से इस बीमारी से प्रभावित थे, विगत ढाई वर्ष में इस बीमारी से मृतकों की संख्या में 65 प्रतिशत की कमी हुई है.

2016 में 436 मौत, 2019 में 22 मौत- सीएम योगी

इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के चलते बीमारियों से मौतों में कमी आई है. उन्होंने गोरखपुर में दिमागी बुखार से हुई मौतों का जिक्र करते हुए कहा कि 2016 में मस्तिष्क ज्वर से 436 मरीजों की मौत हुई थी. 2018 में 1279 में से 125 मरीजों की मौत हुई. वहीं अब 2019 में मौतों की संख्या घटकर 22 रह गई है. इस दौरान सीएम योगी ने उत्तर प्रदेश की धरती को अभियान के लिए चुनने पर प्रधानमंत्री का आभार जताया.

ये भी पढ़ें:
Loading...

देश में 51 करोड़ गाय, भैंस, भेड़, बकरी और सूअरों को लगेंगे टीके: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कूड़ा बीनने वाली महिलाओं के साथ सीखा पॉलिथीन का प्रबंधन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मथुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 1:39 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...