गांधी जयंती से पहले हर घर में शौचालय का लक्ष्य हासिल किया जाए: CM योगी
Mathura News in Hindi

गांधी जयंती से पहले हर घर में शौचालय का लक्ष्य हासिल किया जाए: CM योगी
मुख्यमंत्री बुधवार को मथुरा में प्रधानमंत्री के 11 सितंबर को प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंचे थे.

उत्तर प्रदेश (UTTAR PRADESH) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (YOGI ADITYNATH) ने कहा है कि गांधी जयंती से पहले हर घर में शौचालय का लक्ष्य हासिल किया जाए.

  • भाषा
  • Last Updated: September 4, 2019, 11:02 PM IST
  • Share this:
मथुरा. उत्तर प्रदेश (UTTAR PRADESH) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (YOGI ADITYNATH) ने कहा है कि गांधी जयंती से पहले हर घर में शौचालय का लक्ष्य हासिल किया जाए. सीएम ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर देश को गंदगी मुक्त घोषित करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने की दिशा में राज्य के सभी जिलाधिकारियों से ताकीद की है कि वे गांधी जयंती से पूर्व ही अपने यहां सभी घरों में शौचालय निर्माण का कार्य पूरा कराएं.

11 सितंबर को मथुरा आएंगे पीएम मोदी
मुख्यमंत्री बुधवार को मथुरा में प्रधानमंत्री के 11 सितंबर को प्रस्तावित भ्रमण कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुंचे थे. इस मौके पर उन्होंने प्रस्तावित कार्यक्रम स्थल पं. दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय परिसर में स्थित सभागार में जिला एवं आगरा मण्डल स्तर के अधिकारियों की बैठक लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की रूपरेखा इस प्रकार से तैयार की जाए कि किसी भी आम आदमी को कोई परेशानी न हो.

मुख्यमंत्री ने ब्रजक्षेत्र को स्वच्छता का मॉडल बनाने का आह्वान करते हुए कहा कि एक बार पुनः सुनिश्चित किया जाए कि जनपद का कोई भी परिवार शौचालय विहीन न हो और हर हाल में यह कार्य इसी माह में पूर्ण हो जाए.
गौशालाओं का निर्माण करा रही सरकार


उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के संबोधन में देश को प्लास्टिक मुक्त बनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए तर्क दिया कि प्लास्टिक प्रत्येक रूप में नुकसानदायक है. योगी ने कहा, 'प्रदेश सरकार निराश्रित गौवंश की रक्षा के लिए व्यापक स्तर पर गौशालाओं का निर्माण करा रही है. उनके पालन-पोषण के लिए गौशालाओं तथा पशुपालकों को प्रति पशु प्रतिमाह 900 रुपए का अनुसान दे रही है.'

उन्होंने कहा कि उनके गोबर व मूत्र जैसे उत्पादों से गोबर गैस का निर्माण किया जाए और सिलेण्डरों में रीफिलिंग की व्यवस्था कर उज्ज्वला योजना के पात्र परिवारों को सस्ते दामों पर ऐसे गैस सिलेण्डर मुहैया कराए जाएं.
ये भी पढ़ें:

मुलायम के बुलावे के बावजूद भी आज़म खान के समर्थन में सपा ऑफिस नहीं पहुंचे कार्यकर्ता

पिता और भाई अलग-अलग समय पर करते थे रेप, मां भी देती थी साथ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज