मथुरा: कोर्ट के आदेश पर फिर खुलेगा बांके बिहारी मंदिर, भक्तों में खुशी की लहर

कोर्ट के आदेश पर फिर खुलेगा बांके बिहारी मंदिर (file photo)
कोर्ट के आदेश पर फिर खुलेगा बांके बिहारी मंदिर (file photo)

याचिकाकर्ता एनपी सिंह ने कहा, ‘‘देश और दुनिया में ठाकुर बांके बिहारी (Banke Bihari) के बड़ी संख्या में भक्त मौजूद हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2020, 9:39 PM IST
  • Share this:
मथुरा. वृन्दावन के ठाकुर बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) को खोलने के लिए दीवानी अदालत (Civil court) में याचिकाएं दाखिल की गई थी. शुक्रवार को न्यायालय सिविल जज जूनियर डिविजन गजेंद्र सिंह ने पुनः मंदिर खोले जाने का आदेश पारित कर दिया. न्यायालय ने पूर्व आदेश के तहत बांके बिहारी मंदिर, खोलने का आदेश दिया. इस संबंध में मथुरा सिविल जज जूनियर डिवीजन के यहां दो अलग-अलग याचिकाएं दायर की गईं थी. कोर्ट के आदेश के बाद भक्तों में खुशी की लहर है. इससे पहले ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भी मंदिर खुलवाये जाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखा था.

दरअसल कोरोना वायरस (Corona virus) महामारी के चलते लॉकडाउन लगने के बाद से बंद बांके बिहार मंदिर को शनिवार को भक्तों के लिए खोला गया था. लेकिन इस दौरान अव्यवस्थाओं तथा अफरा-तफरी के कारण मंदिर प्रबंधन को पुनः मंदिर बंद करने का निर्णय लेना पड़ा. ऐसे में महज दो दिन मंदिर खोले जाने के बाद उसे अनिश्चितकाल के लिए बंद कर दिया गया.

मथुरा कोर्ट ने जारी किए आदेश
मथुरा कोर्ट ने जारी किए आदेश





देश और दुनिया में ठाकुर बांके बिहारी के बड़ी संख्या में भक्त मौजूद हैं
याचिकाकर्ता एनपी सिंह ने कहा, ‘‘देश और दुनिया में ठाकुर बांके बिहारी के बड़ी संख्या में भक्त मौजूद हैं. दो दिन दर्शन के लिए मंदिर के पट खोलकर मंदिर प्रबंधन ने राहत प्रदान की थी, लेकिन मनमाने तरीके से मंदिर को फिर बंद कर दिया गया है. न्यायालय से अपील की गयी है कि अधिकारियों को मंदिर के पट खोलने के आदेश दें.’’ याचिकाकर्ता माहेश्वरी ने कहा, ‘‘यह मंदिर देश में सर्वाधिक भक्तों द्वारा दर्शन करने वाले मंदिरों में शामिल है. वृन्दावन में तो रोजगार का माध्यम भी बांके बिहारी ही हैं. मंदिर के न खुलने से असंख्य लोगों की रोजी-रोटी संकट में पड़ गई है. न्यायालय से प्रार्थना है कि प्रशासन को कोविड-19 की रोकथाम संबंधी व्यवस्थाओं के साथ मंदिर खोलने के निर्देश दिये जाएं.’’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज