लाइव टीवी

सैटेलाइट से पकड़े गए पराली जलाते 49 किसान, आठ के खिलाफ कार्रवाई शुरू

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 22, 2019, 3:45 PM IST
सैटेलाइट से पकड़े गए पराली जलाते 49 किसान, आठ के खिलाफ कार्रवाई शुरू
मथुरा में पराली जलाते सैटेलाइट से 49 किसान पकड़े गए. (प्रतीकात्मक फोटो)

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में सैटेलाइट (Satellite) की मदद से पराली जलाने वाले 49 किसान पकड़े गए हैं. इनमें से आठ की पहचान कर उनके खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

  • Share this:
मथुरा. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मथुरा (Mathura) जनपद में कृषि विभाग (Agriculture Department) को चार दर्जन से अधिक किसानों द्वारा अगली फसल की बुवाई के लिए खेत तैयार करने से पहले पराली जलाए जाने की जानकारी मिली है. इनमें से कुछ किसानों को नोटिस जारी किया गया है. कृषि अधिकारी ने बताया कि सैटेलाइट की मदद से पता चला है कि ये किसान (Farmer) अपने खेतों में मौजूद पराली को जलाकर नष्ट किया है. इसलिए उनके खिलाफ नोटिस जारी कर कार्रवाई की जा रही है. पहले चरण में आठ किसानों को चिह्नित कर नोटिस जारी कर दिए गए हैं और शेष के खिलाफ भी जल्द ही कार्रवाई की जाएगी.

जिला के उप कृषि निदेशक (प्रसार) धुरेंद्र कुमार ने बताया, ‘प्रदूषण नियंत्रण करने को लेकर अब पराली जलाने वाले किसान सैटेलाइट की मदद से चिह्नित किए जा रहे हैं. लखनऊ से सूचनाएं मिलने के बाद स्‍थानीय स्‍तर पर कार्रवाई की जानी है.' उन्होंने बताया कि जिले में एक लाख हेक्टेयर से अधिक इलाके में धान की फसल रोपी गई थी. धान की कुटाई कराने के बाद गांवों में धड़ल्ले से पराली जलाई जा रही है. इसकी निगरानी सैटेलाइट के माध्यम से की जा रही है और लखनऊ स्थित क्षेत्री डाटा सेंटर से इसकी जानकारी जुटाई जा रही है.

डीएम कार्यालय को भेजी गई 49 किसानों की सूचना
धुरेंद्र कुमार ने बताया कि सैटेलाइट से अब तक 49 किसानों की सूचना डीएम कार्यालय को भेजी गई है. इनमें से आठ किसानों की पहचान करने के बाद प्रशासन की ओर से नोटिस भेजकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. इसके अलावा जिले के सभी उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं सर्किल अफसरों की टीमें भी इस प्रकार से कानून का उल्लंघन कर पराली जलाकर वायु प्रदूषण फैलाने वालों की पहचान कर रही है.

ये भी पढ़ें- 

बेटों ने अवैध संबंध का किया विरोध, तो पिता ने पीट-पीटकर किया अधमरा

बारात में चली गोली ने ली दूल्हे के भाई की जान, मची अफरातफरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मथुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 22, 2019, 3:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...