लाइव टीवी

गिरिराज सिंह का दावा, 'आवारा पशु पालकर युवा कमा सकेंगे 5 लाख'
Mathura News in Hindi

भाषा
Updated: January 13, 2020, 7:55 PM IST
गिरिराज सिंह का दावा, 'आवारा पशु पालकर युवा कमा सकेंगे 5 लाख'
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह. (फाइल फोटो)

केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि कृषि मंत्रालय उस योजना पर काम कर रहा है जिसके सफल होने पर एक वर्ष में सड़कों पर कोई भी बेसहारा पशु दिखाई नहीं देगा.

  • Share this:
मथुरा. केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने कहा कि कृषि मंत्रालय उस योजना पर काम कर रहा है जिसके सफल होने पर एक वर्ष में सड़कों पर कोई भी बेसहारा पशु दिखाई नहीं देगा और ऐसे पशुओं को पालकर बेरोजगार युवा (Unemployed Youth) एक साल में तीन से पांच लाख रुपये तक कमा सकेंगे. वह सोमवार को यहां पं. दीनदयाल उपाध्याय पशुचिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय एवं गौ अनुसंधान संस्थान में राष्ट्रीय कृषि योजना (National Agriculture Scheme) के अंतर्गत आयोजित ‘बकरियों में कृत्रिम गर्भाधान के माध्यम से उत्पादकता वृद्धि, संभावनाएं, चुनौतियां एवं रणनीति’ विषयक दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन करने पहुंचे थे.

मंत्री ने की योजना की शुरुआत
इस मौके पर उन्होंने पश्चिम बंगाल, अण्डमान एवं निकोबार और उत्तराखण्ड के तीन वैज्ञानिकों को ‘क्रायोप्रिजर्व्ड गोट सीमेन स्ट्रा किटों’ का वितरण कर इस योजना का शुभारम्भ किया तथा विवि द्वारा प्रकाशित इससे संबंधित एक पुस्तक का विमोचन भी किया. मंत्री ने इससे पूर्व विवि के डेयरी फार्म में स्वचालित दुग्ध संयंत्र का शिलान्यास एवं ‘एकीकृत खेती उपकरण व तकनीकी वितरण केंद्र’ का लोकार्पण भी किया. उनके साथ पशुपालन आयुक्त डॉ. प्रवीण मलिक भी थे.

पशुपालन में है अपार संभावनाएं



कार्यशाला के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए सिंह ने कहा, ‘‘खेती के पूरे ढांचे को देखते हुए कृषि के मुकाबले पशुपालन में आज भी अपार संभावनाएं हैं. हम यदि ठीक से काम करें तो कोई भी पशुपालक प्रतिवर्ष दूध न देने वाले पशुओं से भी प्रतिवर्ष तीन से पांच लाख रुपये तक कमा सकता है. हम उसी दिशा में काम कर रहे हैं.’’



ये भी पढ़ें: 

UP में नागरिकता कानून लागू करने की प्रक्रिया शुरू, सिर्फ पीलीभीत में 35000 शरणार्थी होने का दावा

 

 

दरियागंज हिंसा मामले में गिरफ्तार भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद AIIMS में भर्ती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मथुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 13, 2020, 7:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading