Home /News /uttar-pradesh /

बांके बिहारी दर्शन के लिए इस लिंक पर करें रजिस्‍ट्रेशन, ये दस्‍तावेज जरूरी

बांके बिहारी दर्शन के लिए इस लिंक पर करें रजिस्‍ट्रेशन, ये दस्‍तावेज जरूरी

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है.

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग करनी होती है.

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए भक्‍तों को एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा. जिसमें उन्‍हें दर्शन करने की तारीख, मंदिर जाने वाले सदस्‍यों की संख्‍या, नाम, ईमेल आईडी, संपर्क सूत्र, आईडेंटिटी प्रूफ जैसे आधार, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि, आईडेंटिटी प्रूफ का नंबर, शहर और राज्‍य का नाम भरने के बाद नियम और शर्तों को स्‍वीकार करना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. कोरोना के चलते लगभग सभी राज्‍यों में कड़े प्रतिबंध लगे हुए हैं, ऐसे में भगवान के दर्शन के लिए भी भक्‍तों को कोरोना नियमों का पालन करना जरूरी हो गया है. कई जगहों पर अब आने-जाने के लिए नए नियम-कायदे बनाए गए हैं. इसी क्रम में नए साल की शुरुआत में वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) में उमड़ी भीड़ को देखते हुए दर्शनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग का फैसला किया गया था. इसके साथ ही कोविड अनुरूप व्‍यवहार (Covid Appropriate Behaviour) के अनुसार मास्‍क (Mask) का प्रयोग और नेगेटिव आरटीपीसीआर (RTPCR Negative report) को भी अनिवार्य किया गया था. ऑनलाइन प्रक्रिया का नाम सुनते ही लोगों को कठिनाई महसूस होने लगती है लेकिन ऐसा नहीं है. ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन (Online Registration) की प्रक्रिया काफी सरल है और इस बात की गारंटी देती है कि आपको आसानी से मंदिर में दर्शन मिल जाएंगे.

    अगर आप भी बांके बिहारी मंदिर में दर्शन करना चाहते हैं तो आपको किस प्रक्रिया से गुजरना होगा, मंदिर में दर्शन के लिए कैसे ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना होगा इसकी पूरी प्रक्रिया को यहां आसान भाषा में समझाया जा रहा है. साथ ही ये भी बताया जा रहा है कि आपको मंदिर जाने के लिए कौन-कौन से दस्‍तावेजों की जरूरत पड़ेगी. खास बात है कि जब से ऑनलाइन नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई है भक्‍तों को मंदिर में भीड़ से दो-चार नहीं होना पड़ रहा. बेहद सरलता से वे ठाकुर बांके बिहारी के दर्शन कर सकते हैं.

    ध्‍यान दें कि बांके बिहारी मंदिर में दर्शन करने के इच्‍छुक श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग इस लिंक https://darshan.yatradham.org/bookings/ShriThakurBankeBihariJiMandir/fsekfGpX/create के माध्‍यम से कर सकते हैं. इस लिंक को खोलने के बाद श्रद्धालुओं को एक पंजीकरण फॉर्म भरना होगा. जिसमें उन्‍हें दर्शन करने की तारीख, मंदिर जाने वाले सदस्‍यों की संख्‍या, नाम, ईमेल आईडी, संपर्क सूत्र, आईडेंटिटी प्रूफ जैसे आधार, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस आदि, आईडेंटिटी प्रूफ का नंबर, शहर और राज्‍य का नाम भरने के बाद नियम और शर्तों को स्‍वीकार करना होगा. इसके बाद अगर उस दिन स्‍लॉट खाली होगा तो बुकिंग हो जाएगी और भर गया होगा तो दोबारा किसी और तारीख पर बुकिंग करनी होगी.

    बता दें कि वृंदावन के विश्‍व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) दर्शनार्थियों की भारी भीड़ को देखते हुए 6 जनवरी को सिविल जज जूनियर डिविजन अर्चना सिंह ने मंदिर प्रबंधक को आदेश दिए थे कि मंदिर में दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की व्‍यवस्‍था शुरू की जाए. साथ ही आरटीपीसीआर रिपोर्ट (RT-PCR report) को अनिवार्य किया जाए. बांके बिहारी मंदिर में सुबह 8 बजकर 45 मिनट से दोपहर 1 बजे तक दर्शन खुले रहते हैं. वहीं शाम को 4 बजकर 30 मिनट से लेकर 8 बजकर 30 मिनट तक भक्‍त दर्शन का आनंद ले सकते हैं.

    Tags: Corona in Mathura, Corona Virus, Hindu Temple, Vrindavan

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर