लाइव टीवी

मथुरा: देश भर में सिर्फ यहां फूलों से होली खेलती हैं विधवा महिलाएं

नासिर हुसैन | News18Hindi
Updated: March 12, 2019, 11:51 AM IST

मथुरा के मैत्री विधवा आश्रम में देशभर की 80 से अधिक विधवा महिलाएं रहती हैं. अपने घर बार से इनका अब कोई नाता नहीं है. ये विधवा महिलाएं अब देशभर की मइया (मां) हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 12, 2019, 11:51 AM IST
  • Share this:
सफेद लिबास पर गुलाल के छींटे. ढोल और नगाढ़ों की थाप पर थिरकते कदम. हवा में लहरते हाथ. पिछली जिंदगी को भूल खिलखिलाते चेहरे और बीच-बीच में होती रंग-बिरंगे और खुशबूदार फूलों की बारिश. आने वाले रंगों के त्यौहार होली तक शायद कुछ ऐसा ही नजारा दिखेगा राधाकुंड, यूपी के मथुरा के मैत्री विधवा आश्रम में. आश्रम में देशभर की 80 से अधिक विधवा महिलाएं रहती हैं.

अपने घर बार से इनका अब कोई नाता नहीं है. लेकिन रघुनाथ दास गद्दी के महंत बाबा केशव दास, जनरल भूपेंद्र, बनी सिंह और आश्रम के प्रबंधक संतोष चतुर्वेदी की कोशिशों के चलते कभी वृंदावन की गलियों में अपना जीवन गुजारने वाली ये विधवा महिलाएं अब देशभर की मइया (मां) कहलाती हैं.

हर साल होली से करीब 7-8 दिन पहले यहां आयोजन शुरू हो जाते हैं. इसी क्रम में सोमवार को यहां अलग-अलग तरीकों के खुशबूदार करीब 100 किलो फूलों से होली खेली गई. सभी ने एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की मुबारकबाद दी.

होली के गीतों पर मैत्री आश्रम में खूब धमाल मचाया गया. शांत सी दिखने वालीं महिलाएं गीतों पर खूब थिरक रहीं थी. आश्रम के संचालक जनरल भूपेंद्र ने बताया, "गुलाल और फूलों की होली का आयोजन विधवाओं की जिंदगी में नए रंग भरने का मौका देता है. आयोजन से समाज को यह संदेश देने की कोशिश की जाती है कि विधवा महिलाएं भी समाज का उतना ही महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, जितने दूसरे लोग हैं."

ये भी पढ़ें- अनूठी पहल: मथुरा के गिरिराज मंदिर में चढ़ने वाला दूध अब अनाथों और शहीदों के परिवार को जाएगा

बाबा केशव दास ने कहा कि किसी की जिंदगी में खुशियां भरने की हमारी कोशिश काम आ रही है. आज हम लोग बहुत खुश हैं. गौरतलब है कि होली के करीब 10 दिन पहले से भगवान श्रीकृष्ण और राधा-रानी के शहर में बने मंदिरों और दूसरी जगहों पर फूल और गुलाल की होली खेली जाती है.

ये भी पढ़ें- 
Loading...

अब दागी उम्मीदवार अखबार में विज्ञापन देकर बताएंगे- हां मैं अपराधी हूं

 देशभर में लागू हुई आचार संहिता, जानिए इस दौरान उम्मीदवार और पार्टी क्या कर सकते हैं और क्या नहीं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मथुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 12, 2019, 11:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...