Krishna Janmashtami: मथुरा में दशकों से मुस्लिम कारीगर बनाते आ रहे हैं कान्हा की ड्रेस
Mathura News in Hindi

Krishna Janmashtami: मथुरा में दशकों से मुस्लिम कारीगर बनाते आ रहे हैं कान्हा की ड्रेस
भगवान कृष्ण की पोशाक बनाते मुस्लिम कारीगर

मुस्लिम होने के बावजूद हिन्दू धर्म के आराध्य देव भगवान कृष्ण (Lord Krishna) की पोशाक बनाकर ही इनकी रोजी-रोटी चलती है. लेकिन उनका कहना है कि इस काम से उन्हें अलग ही आनंद की अनुभूति होती है.

  • Share this:
देश-विदेश में शुक्रवार को कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का पर्व बड़े ही हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है, कान्हा (Lord Krishna) के जन्मोत्सव को मनाने के लिए सभी मंदिर सज गए हैं. इस दिन कान्हा को नई पोशाक और आभूषण पहनाए जाते हैं. कृष्ण नगरी मथुरा (Mathura) भी कान्हा के जन्मोत्सव को लेकर सज चुकी है. जन्माष्टमी के मौके पर भगवान कृष्ण को पहनाई जाने वाली इस विशेष पोशाक का अपना महत्व है.

कृष्ण की लीलास्थली वृन्दावन में पोशाक बनाने का काम बड़े पैमाने पर होता है. वृन्दावन में कृष्ण की पोशाक बनाने का ये काम हिन्दू-मुस्लिम दोनों ही करते हैं. सांप्रदायिक सदभाव की यह एक बेजोड़ मिसाल है. क्योंकि यहां पोशाक बनाने वाले ज्यादातर कारीगर मुस्लिम है. जरी का काम करने वाले ये लोग काफी सालों से कान्हा की पोशाक बनाने का काम करते आ रहे हैं. मुस्लिम होने के बावजूद हिन्दू धर्म के आराध्य देव भगवान कृष्ण की पोशाक बनाकर इनकी रोजी-रोटी चलती है. उनका कहना है कि इस काम से उन्हें अलग ही आनंद की अनुभूति होती है.

पोशाक बनाने वाले ज्यादातर मुस्लिम
धर्म की बंदिशों को तोड़ते हुए ज्यादातर मुस्लिम पोशाक बनाने का काम करते हैं. वैसे तो वृन्दावन में साल भर इस पोशाक को बनाने का काम चलता रहता है, लेकिन जन्माष्टमी नजदीक आते-आते ये अपने शबाब पर होता है और कारीगरों को दिन में 15 से 16 घंटे तक काम करना पड़ता है.
इन कारीगरों द्वारा तैयार की गई पोशाकें वृन्दावन के व्यावसायियों के पास पहुंचती हैं और फिर वहां से अलग-अलग मंदिरों और घरों में पहुंचती हैं. कृष्ण जन्माष्टमी के दिन बाल कृष्ण को ये पोशाकें पहनाई जाती हैं. ये पोशाक देश ही नहीं विदेशों में भी भेजी जाती हैं.



(रिपोर्ट: नितिन गौतम)

यह भी पढ़ें-

जन्‍माष्‍टमी पर आतंकी वारदात को लेकर यूपी में अलर्ट
योगी ने श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर प्रदेशवासियों को दी बधाई
मेडिकल यूनिवर्सिटी रैगिंग मामला, VC को सीएम योगी ने किया तलब
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज