Home /News /uttar-pradesh /

UP News: लखनऊ के बाद अब मथुरा में देखा गया तेंदुआ, पेड़ पर चढ़ शख्स ने बनाया वीडियो, दहशत में लोग

UP News: लखनऊ के बाद अब मथुरा में देखा गया तेंदुआ, पेड़ पर चढ़ शख्स ने बनाया वीडियो, दहशत में लोग

अब मथुरा में देखा गया गया तेंदुआ (File photo)

अब मथुरा में देखा गया गया तेंदुआ (File photo)

Leopard in Mathura: उत्तर प्रदेश (UP News) में तेंदुआ (leopard) का तांडव जारी है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बाद अब मथुरा जनपद में भी तेंदुआ (leopard Video) देखा गया है और इस संबंध में एक ग्रामीण द्वारा पेड़ पर चढ़कर बनाया गया एक वीडियो पूरे जनपद (Leopard in mathura) में वायरल हो रहा है. तेंदुआ देखे जाने की जानकारी पाकर वन विभाग ने भी तीन टीमें बनाकर अलग-अलग दिशा में भेज दिए हैं तथा आसपास के एक दर्जन से अधिक गांवों के लोगों को विशेष निर्देश देकर अकेले और असुरक्षित तरीके से नहीं घूमने की सलाह दी है.

अधिक पढ़ें ...

    मथुरा: उत्तर प्रदेश (UP News) में तेंदुआ (leopard) का तांडव जारी है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बाद अब मथुरा जनपद में भी तेंदुआ (leopard Video) देखा गया है और इस संबंध में एक ग्रामीण द्वारा पेड़ पर चढ़कर बनाया गया एक वीडियो पूरे जनपद (Leopard in mathura) में वायरल हो रहा है. तेंदुआ देखे जाने की जानकारी पाकर वन विभाग ने भी तीन टीमें बनाकर अलग-अलग दिशा में भेज दिए हैं तथा आसपास के एक दर्जन से अधिक गांवों के लोगों को विशेष निर्देश देकर अकेले और असुरक्षित तरीके से नहीं घूमने की सलाह दी है.

    जिला वन संरक्षण अधिकारी रजनीकांत मित्तल ने बताया, ‘मंगलवार को वायरल हुए तेंदुए के एक वीडियो के माध्यम से जानकारी मिलने पर मैं स्वयं रात में ही उस क्षेत्र में गया था, लेकिन तेंदुए की उपस्थिति के कोई स्पष्ट चिह्न नहीं मिल सके. परंतु, फिर भी वीडियो के अनुसार तेंदुए की उपस्थिति को न नकारते हुए उस क्षेत्र में सभी लोगों को पूरी तरह सतर्कता बरतने की सलाह दी जा रही है.’

    उन्होंने बताया, ‘दिन में वनकर्मियों की तीन टीमों को नौहझील थाना क्षेत्र के बाजना, जरैलिया, परसौली आदि गांवों में तलाश के लिए भेजा गया था, जिन्हें तेंदुआ तो नहीं मिला, परंतु उसके कुछ अस्पष्ट पगमार्क जरूर मिले हैं जिनका विश्लेषण किया जा रहा है.’ मित्तल ने बताया, ‘चूंकि यह तेंदुआ निकटवर्ती अलीगढ़ जनपद की सीमा से केवल दो-ढाई किमी की दूरी पर ही पाया गया है, अतः सम्भावना है कि किसी भी समय मथुरा से अलीगढ़ की ओर मूव कर जाए। लेकिन हम पूरी सतर्कता बरतते हुए आसपास के एक दर्जन से अधिक गांवों में प्रधानों के सहयोग से ग्रामीणों की समितियां बनाकर सतर्क कर रहे हैं.’

    उन्होंने बताया, हम इस काम में फरह के चुरमुरा गांव स्थित पशुओं के संरक्षण के लिए काम करने वाली गैरसरकारी संस्था ‘वाइल्ड लाइफ एसओएस’ के विषेषज्ञों का भी सहयोग लेकर सर्च अभियान चलाए हुए हैं. यदि तेंदुआ पाया जाता है तो निष्चित रूप से उसे पकड़कर उसके प्राकृतिक पर्यावास में छोड़ने की कार्यवाही की जाएगी. (इनपुट भाषा)

    Tags: Leopard, Mathura news, Uttar pradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर