Home /News /uttar-pradesh /

Mathura News: हिन्दू महासभा की चेतावनी के बाद धारा-144, जुम्मे की नमाज़ के लिए शाही मस्जिद में ऐसे मिली एंट्री

Mathura News: हिन्दू महासभा की चेतावनी के बाद धारा-144, जुम्मे की नमाज़ के लिए शाही मस्जिद में ऐसे मिली एंट्री

जुम्मे की नमाज़ के लिए मथुरा की शाही मस्जिद में पहुंचे लोग.

जुम्मे की नमाज़ के लिए मथुरा की शाही मस्जिद में पहुंचे लोग.

Communal Tension in Mathura : बाबरी विध्वंस कांड (Babri Demolition) की बरसी के दो दिन पहले मथुरा में सांप्रदायिक सौहार्द्र (Communal Harmony) कायम रखने की चुनौती खड़ी हो गई है. हिंदू महासभा ने शाही मस्जिद को पवित्र कर देने के बारे में जो ऐलान किया, उसके बाद हालात को काबू में रखने के लिए ज़िला प्रशासन को मुस्तैदी से धारा 144 लगानी पड़ी. शहर की तमाम मस्जिदों (Mosques in Mathura) के इमाम भी सांप्रदायिक ​माहौल को न बिगड़ने के लिए आगे आए और उन्होंने भी अपील की. जानिए क्या है पूरा मामला और ताज़ा अपडेट्स.

अधिक पढ़ें ...

मथुरा. श्री कृष्ण जन्मभूमि और शाही मस्जिद विवाद को लेकर कान्हा की नगरी में उस वक्त माहौल गरमा गया, जब हिन्दू महासभा ने ऐलान कर दिया कि बाबरी विध्वंस की बरसी यानी 6 दिसंबर को वे शाही मस्जिद को गंगाजल से पवित्र करेंगे. इसके बाद हरकत में आई पुलिस और ज़िला प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी. चुनाव के मक्त माहौल ख़राब न हो, ऐसे में शाही मस्जिद के प्रबंधन ने भी चौकसी बढ़ा दी. कोई भी असामाजिक तत्व मस्जिद में प्रवेश न कर सके, इसके लिए जुम्मे के दिन मस्जिद में लोगों को आधार कार्ड देखने के बाद प्रवेश दिया गया.

शाही मस्जिद पर भीड़ न जुटाने की अपील
दरअसल, हिंदू महासभा के ऐलान के बाद पुलिस के लिए साम्प्रदायिक सौहार्द्र बनाए रखना चुनौती बन गया है. दूसरी तरफ, शहर की सभी मस्जिदों के इमामों ने फैसला लिया है कि जुम्मे की नमाज़ लोग अपने मोहल्ले की मस्जिदों में ही पढ़ेंगे और शाही मस्जिद पर भीड़ इकट्ठी नहीं करेंगे. कई मस्जिदों के इमामों का कहना है कि उन्हें पुलिस पर भरोसा है. अखिल भारत हिंदू महासभा के ऐलान के बाद मथुरा ज़िले में धारा-144 लगा दी गई है.

मस्जिद में जलाभिषेक के ऐलान से बढ़ा तनाव
दरअसल, हिंदू महासभा ने ऐलान किया था कि 6 दिसंबर को कृष्ण जन्मभूमि के साथ बनी शाही ईदगाह मस्जिद परिसर में वह लड्डू गोपाल का जलाभिषेक करेंगे. इसके बाद मथुरा ज़िले में धारा 144 भी लागू कर दी गई थी. दूसरी तरफ, नारायणी सेना और अखिल भारत हिंदू महासभा के पदाधिकारियों पर मथुरा पुलिस ने कार्रवाई भी की है. पुलिस ने 6 दिसंबर को होने वाले इनके कार्यक्रम भी रद्द कर दिए हैं.

बता दें कि श्री कृष्ण जन्मभूमि की 13.37 एकड़ भूमि को मुक्त कराने के लिए और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने के लिए मथुरा कोर्ट में कई मुकदमे भी चल रहे हैं जिस पर सुनवाई चल रही है.

Tags: Communal Tension, Mathura news, Mathura police, UP news, Uttar pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर