Home /News /uttar-pradesh /

मथुरा: 'मेमोरी गर्ल' प्रेरणा से सीखिए चुटकियों में याद करना...

मथुरा: 'मेमोरी गर्ल' प्रेरणा से सीखिए चुटकियों में याद करना...

प्रेरणा शर्मा की फोटो.

प्रेरणा शर्मा की फोटो.

प्रेरणा शर्मा मेमोरी बहुत तेज है. यहि कारण है कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मेमोरी गर्ल्स प्रेरणा शर्मा को 2017 में रानी लक्ष्मी बाई आवार्ड से नवाजा था.

    मेमोरी गर्ल कही जाने वाली मथुरा की प्रेरणा शर्मा एक मिनट में सौ शब्द सीधे और उलटे बिना देखे बता सकती है. इससे पहले प्रेरणा का नाम गिनीज बुक में दर्ज हो चुका हैं. प्रेरणा शर्मा मेमोरी बहुत तेज है. यहि कारण है कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मेमोरी गर्ल्स प्रेरणा शर्मा को 2017 में रानी लक्ष्मी बाई आवार्ड से नवाजा था. बता दें, कि प्रेरणा शर्मा के पिता नहीं है. वे अपनी मां के साथ रहती हैं और परिवार का गुजर-बसर करने के लिए ट्यूशन पढ़ाती हैं.

    प्रेरणा इससे पहले कई रिकॉर्ड बना चुकी हैं. इनमें एशिया बुक और लिम्‍का बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड शामिल है. सभी उपलब्धियों की प्रेरणा वे अपनी मां को मानती हैं. प्रेरणा मां ऊषा शर्मा के साथ किराए के घर में रहती हैं. वे साधारण जीवन जीती हैं और जीवन में अपने लक्ष्‍य पर ही केंद्रित रहती हैं.

    ऊषा शर्मा ने बताया कि बचपन से ही प्रेरणा मेमोरी बहुत तेज थी और कुछ नया करने की बाते करती थी. 12 साल की उम्र मे प्रेरणा गिनतीयों से याद करती और फिर उलटा और सीधा बिना देखे शब्दों को बता देती. धीरे धीरे प्रेरणा ने अपने स्कूल मे रिकार्ड बनाने शुरु कर दिये. प्रेरणा शर्मा ने जनवरी 2016 को सबसे पहले इंडिया बुक रिकार्ड में अपना नाम दर्ज किया. उसके बाद उसने कई रिकार्ड अपने नाम करती चली गयी.

    आपके शहर से (मथुरा)

    मथुरा
    मथुरा

    Tags: Mathura news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर