Home /News /uttar-pradesh /

new expressway will built between raya heritage city and mathura vrindavan yamuna expressway delhi ncr dlnh

Expressway के किनारे मथुरा में बनेंगे होटल-मॉल और रेस्तरॉ, यह है प्लान

राया सिटी और वृंदावन के बीच की दूरी को कम करने और आरामदायक बनाने के लिए एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी चल रही है. Demo Pic

राया सिटी और वृंदावन के बीच की दूरी को कम करने और आरामदायक बनाने के लिए एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी चल रही है. Demo Pic

राया हेरिटेज सिटी (Raya Heritage City) की ड्राफ्ट रिपोर्ट तैयार करने वाली अमेरिकी कंपनी सीबीआरई ने डीपीआर (DPR) का प्रेजेंटेशन देते हुए बताया कि नए शहर में धार्मिक पर्यटन (Religious Tourism) के साथ-साथ ब्रज की संस्कृति को दिखाया जाए. जिससे मथुरा-वृंदावन (Mathura-Vrindavan) आने वाले लोग यहां पर रुक सकें. ड्राफ्ट रिपोर्ट बनाते समय कंपनी ने वियतनाम और मलेशिया के शहरों का अध्ययन भी किया है. इस नए शहर में हेरिटेज सिटी को 9350 हेक्टेयर में बसाया जाएगा तो पहले चरण में 731 हेक्टेयर में टूरिज्म जोन और 110 हेक्टेयर में रिवर फ्रंट विकसित किया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नोएडा. यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) राया हेरिटेज (Raya Heritage City) सिटी बसाने की तैयारियों में लगी हुई है. इसी कड़ी में अथॉरिटी राया सिटी और वृंदावन (Vrindavan) को आपस में जोड़ने का काम कर रही है. दोनों के बीच की दूरी को कम करने और आरामदायक बनाने के लिए एक्सप्रेसवे बनाने की तैयारी चल रही है. खास बात यह है कि इस एक्सप्रेसवे (Expressway) के किनारे ही होटल, दुकान-मॉल, ऑफिस और रेस्तरॉ बनाए जाएंगे. इसके लिए एक्सप्रेसवे के किनारे 500 मीटर की जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा. इस एक्सप्रेसवे के बनने से बांके-बिहारी समेत और दूसरे मंदिरों तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा. वीकेंड और बड़े त्यौहारों के मौके पर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) से वृंदावन तक पहुंचना भी आसान हो जाएगा.

    यमुना एक्सप्रेसवे से ऐसे जुड़ जाएगा वृंदावन

    जानकारों की मानें तो यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे ही राया हेरिटेज सिटी बसाने का प्लान है. यमुना एक्सप्रेसवे से होते हुए राया सिटी तक पहुंचना बहुत ही आसान होगा. अब राया सिटी से वृंदावन तक पहुंचने के रास्ते को और आरामदायक बनाने के प्लान पर यमुना अथॉरिटी ने काम शुरू कर दिया है. यूपी सरकार का विभाग यमुना नदी पर पुल बना रहा है. इसी पुल से राया सिटी तक 6 किमी लम्बा 6 लेन एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा.

    यह एक्सप्रेसवे यमुना अथॉरिटी बनाएगी. नदी पर बने पुल से कनेक्टिविटी होने के बाद राया से वृंदावन तक पहुंचने में बहुत ही कम वक्त लगेगा. यमुना अथॉरिटी राया हेरिटेज सिटी को श्रीकृष्ण जन्म स्थल से जोड़ने की तैयारी भी कर रही है. इसके लिए यमुना पर बन रहे नए पुल से एक नई सड़क मथुरा श्रीकृष्ण जन्म स्थल तक जाएगी. इससे मथुरा की भी कनेक्टिविटी हो जाएगी.

    हाईराइज बिल्डिंग गिराने के लिए ऐसे लगाए जाते हैं विस्फोटक, जानें तरीका

    ऐसी होगी मथुरा-वृंदावन में बसने वाली राया हेरिटेज सिटी

    जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे वृंदावन हेरिटेज कॉरिडोर बसाया जाएगा. यमुना अथॉरिटी हेरिटेज कॉरिडोर को बसाने का काम करेगी. जीप में बैठकर कॉरिडोर में बसे गोकुल-नंदगांव और बरसाना को देखने का मौका मिलेगा. तीनों गांव में राधा-कृष्ण की लीलाएं दिखाई जाएंगी. जीप से तीनों गांवों में दिखाई जाने वालीं लीलाएं देखने का भी मौका मिलेगा.

    गांवों की परिक्रमा के लिए पाथ वे बनेगा. गांव में पानी के कुंड भी बनाए जाएंगे. गांव में ही 24 घंटे होने वाली भागवत कथा वाचनालय बनाया जाएगा. यमुना नदी के किनारे रिवर फ्रंट भी तैयार किया जाएगा. यमुना अथॉरिटी की मंशा है कि कम से कम एक रात पर्यटक मथुरा-वृंदावन में जरूर रुके.

    Tags: Delhi-NCR News, Mathura temple, Vrindavan, Yamuna Expressway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर