पति का शक दूर करने को पंचायत ने लिया चरित्र का टेस्‍ट, महिला के हाथ पर रखवाए अंगारे

यह अग्नि परीक्षा उसके पति जयवीर को भी देनी थी, लेकिन उसने हाथ पर अंगारे रखते ही उसे जल्दी से नीचे फेंक दिए. उसकी पत्नी को अंगारे तब तक रखने पड़े, जब तक कि वहां मौजूद फैसला करने वाले लोग संतुष्ट नहीं हो गए.

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 25, 2018, 11:10 PM IST
पति का शक दूर करने को पंचायत ने लिया चरित्र का टेस्‍ट, महिला के हाथ पर रखवाए अंगारे
प्रतीकात्मक तस्वीर
News18 Uttar Pradesh
Updated: October 25, 2018, 11:10 PM IST
यूपी के मथुरा से एक ऐसा मामला सामने में आया है जिसमें तंत्र-मंत्र करने वाली एक महिला के कहने पर एक बहू को अपने सतीत्व की परीक्षा देने के लिए पंचों के सामने हाथ पर जलते हुए अंगारे रखकर दिखाने पड़े. इससे उसकी दोनों हथेलियां गंभीर रूप से जल गईं. इस मामले में पति समेत छह लोगों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज की गई है.

पुलिस के अनुसार यह मामला थाना मांट क्षेत्र के गांव जाबरा के मजरा नगला बरी का है. जहां गत 18 अक्टूबर को शिवानी नाम की महिला को अपना चरित्र पाक-साफ साबित करने के लिए भरी पंचायत में हथेलियों पर जलते अंगारे रखकर दिखाने पड़े.

उन्नाव में शव लेकर लौट रही एंबुलेंस की ट्रक से सीधी टक्कर, महिला समेत 3 की मौत, 4 घायल

हालांकि, यह अग्नि परीक्षा उसके पति जयवीर को भी देनी थी, लेकिन उसने हाथ पर अंगारे रखते ही उसे जल्दी से नीचे फेंक दिए. उसकी पत्नी को अंगारे तब तक रखने पड़े, जब तक कि वहां मौजूद फैसला करने वाले लोग संतुष्ट नहीं हो गए.

हाथरस जिले के थाना सादाबाद क्षेत्र के गांव नगला फत्ते निवासी किशन सिंह ने डेढ़ वर्ष पूर्व अपनी दो पुत्रियों पुष्पा और शिवानी की शादी नगला बरी निवासी सगे भाइयों यशवीर सिंह व जयवीर सिंह से की थी.

VIDEO: तमंचा दिखाकर किया बलात्कार, अश्लील वीडियो बनाकर सालभर करता रहा ब्लैकमेल

मामले के अनुसार शादी के कुछ दिन बाद ही जयवीर अपनी पत्नी शिवानी के चरित्र पर शक करने लगा और उससे मारपीट भी करने लगा. शिवानी ने इससे इनकार किया, लेकिन ससुराल में किसी ने उसकी बात को सच नहीं माना. उल्टे तांत्रिक होने का दावा करने वाली गांव की ही एक अन्य महिला के कहने पर पंचायत बुलाकर अग्नि-परीक्षा लेने का फरमान सुना दिया.
सपा में भगदड़ के बाद डैमेज कंट्रोल करने बरेली पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल

तय तिथि के अनुसार 18 अक्टूबर को यह परीक्षा कराई गई. पहले जयवीर के हाथों पर कुछ कम सुलगे अंगारे रखे गए. जयवीर ने तुरंत ही वे अंगारे दोनों हाथों में उलट-पुलट कर नीचे फेंक दिए. इस पर किसी ने आपत्ति नहीं की. वह मामूली रूप से झुलसा था. लेकिन, जब बहू शिवानी का नम्बर आया तो उससे वे अंगारे देर तक रखवाए गए. उसकी दोनों हथेलियां बुरी तरह से झुलस गईं.

यह बात जब शिवानी के परिवार वालों को मालूम पड़ी तो उन्होंने शिवानी के पति, जेठ, सास-ससुर व दोनों ननदों के खिलाफ हत्या के प्रयास की धारा 307 के तहत जलाकर मार देने की कोशिश का मामला दर्ज कराया.

शाहजहांपुर: सर्राफा व्यापारी के घर से जेवरात लेकर भाग रहा चोर चढ़ा पुलिस के हत्थे

अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) आदित्य कुमार शुक्ला ने बताया कि इस मामले में पीड़िता के परिजनों की तहरीर पर बीती रात मुकदमा दर्ज कर जांच प्रारम्भ कर दी गई है. घटना के दौरान मौके पर पंचों की भूमिका निभाने वालों तथा कथित रूप से तांत्रिक के रूप में इस प्रकार की अग्नि-परीक्षा कराने की मुख्य आरोपी महिला की भी तलाश की जा रही है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...