पीएम मोदी ने कूड़ा बीनने वाली महिलाओं के साथ सीखा पॉलिथीन का प्रबंधन

News18 Uttar Pradesh
Updated: September 11, 2019, 1:15 PM IST
पीएम मोदी ने कूड़ा बीनने वाली महिलाओं के साथ सीखा पॉलिथीन का प्रबंधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मथुरा में एक कार्यक्रम के दौरान कूड़ा बीनने वाली महिलाओं से प्लास्टिक के कूड़े का प्रबंधन सीखा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मथुरा (Mathura) की धरती से देश और दुनिया को 'प्लास्टिक मुक्त भारत' (Plastic Free India) बनाने का संदेश दिया है.

  • Share this:
मथुरा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मथुरा (Mathura) की धरती से देश और दुनिया को 'प्लास्टिक मुक्त भारत' (Plastic Free India) बनाने का संदेश दिया है. पीएम मोदी ने प्लास्टिक का कूड़ा बीनने वाली 25 महिलाओं के साथ बैठकर खुद प्लास्टिक प्रबंधन के गुर सीखे. उन्होंने कूड़े से कौन सी प्लास्टिक को कहां रखना है? आदि की जानकारी हासिल की. यही नहीं पीएम मोदी ने इस दौरान इन महिलाओं को सम्मानित भी किया और उनके कार्यों में आने वाली दिक्कतों को करीब से समझा.

बता दें इन 25 महिलाओं को प्लास्टिक मुक्त भारत का ब्रांड एम्बेसडर भी बनाया जाएगा. इससे पहले पीएम मोदी ने गायों की पूजा की और साथ ही गाय के पेट से प्लास्टिक निकालने के ऑपरेशन को लाइव देखा. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सांसद हेमा मालिनी सहित तमाम नेता और अफसर मौजूद रहे.

pm poly2
महिलाओं के साथ बैठकर प्लास्टिक के कूड़े का प्रबंधन सीखते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.


बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मथुरा की वेटनरी यूनिवर्सिटी (Mathura Veterinary University) में आजादी के बाद पशुओं के लिए सबसे बड़े कार्यक्रम की शुरुआत करने पहुंचे हैं. कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पशुओं में होने वाली विभिन्न बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की.

'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम की शुरुआत
तय कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा' कार्यक्रम की शुरुआत की. आजादी के बाद पहली बार पशुओं के लिए इतने बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. वह राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम की भी शुरुआत करेंगे. इसका उद्देश्य आगामी 5 साल में पशुओं में होने वाली घातक बीमारी को खत्म करने की है. इसके अलावा देशव्यापी कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की भी शुरुआत होगी. इस अभियान के माध्यम से 600 जिलों में सौ-सौ गांव की 200-200 गायों का आगामी 6 माह में कृत्रिम गर्भाधान किया जाएगा. गायों की नस्ल को सुधारने के लिए देश मे पहली बार इतना बड़ा कार्यक्रम हो रहा है.

pm poly1
महिलाओं के साथ प्लास्टिक के कूड़े का प्रबंधन सीखते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

Loading...

देखा लाइव ऑपरेशन
पीएम मोदी पशु विभाग द्वारा मेला प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया. उन्होंने गाय के पेट की सर्जरी कर निकलने वाली  पॉलिथीन का भी लाइव ऑपरेशन देखा. भारत से प्लास्टिक मुक्त अभियान की भी प्रधानमंत्री ने शुरुआत की. देशभर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा. इस दौरान मथुरा के लिए 150 करोड़ से भी ज्यादा की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास होगा. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ केंद्र और प्रदेश सरकार के कई मंत्री मौजूद हैं. पीएम मोदी के साथ मंच पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, संजीव बालियान, मंत्री श्रीकांत शर्मा और लक्ष्‍मीनारायण और सांसद हेमामालिनी मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें:

मथुरा में पीएम नरेंद्र मोदी: आजादी के बाद पशुओं के लिए सबसे बड़े मेले का करेंगे शुभारंभ
अयोध्या: इस दिवाली करीब 4 करोड़ के 'राम दरबार' में बैठेगी योगी सरकार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मथुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 11:27 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...