PM मोदी 11 सितम्बर को मथुरा में करेंगे FMD टीकाकरण अभियान की शुरुआत
Mathura News in Hindi

PM मोदी 11 सितम्बर को मथुरा में करेंगे FMD टीकाकरण अभियान की शुरुआत
पीएम मोदी (फाइल फोटो)

दिलचस्प बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत पहली बार गाय और भैंस जैसी दुधारु जानवरों के अलावा भेड़, बकरी और सुअर को भी शामिल किया जाएगा, ताकि एफएमडी से जानवरों को हर तरह से मुक्त किया जा सके.

  • Share this:
भारत में गाय और भैंस समेत दूध देने वाले सभी जानवरों में कई तरह की जानलेवा बीमारियां हो जाती हैं. इनमें सबसे प्रमुखता से एफएमडी (FMD) का जिक्र होता है. एफएमडी का मतलब होता है फुट एंड माउथ डीजीज. लेकिन, इसे खत्म करने के लिए अब केंद्र सरकार ने बीड़ा उठाया है. इस बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए देशभर में एफएमडी से मुक्ति के लिए टीकाकरण का अभियान (Vaccination campaign) चलाने की तैयारी हो चुकी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 11 सितंबर से मथुरा (Mathura) में इसकी शुरुआत करेंगे.

इस बीमारी से मुक्ति के लिए पहले से भी यह अभियान चलता रहा है
हालांकि, इस बीमारी से मुक्ति के लिए पहले से भी यह अभियान चलता था. लेकिन पहले यह 60-40 के अनुपात में होता था. यानी इस अभियान के लिए कुल खर्च का 60 फीसदी हिस्सा केंद्र और 40 फीसदी हिस्सा राज्यों को वहन करना पड़ता रहा था. लेकिन, केंद्र सरकार ने इसको पूरी तरह से बदल दिया है. अब इस एफएमडी से मुक्ति के लिए टीकाकरण की पूरी योजना का पैसा केंद्र सरकार ही वहन करेगी.

बकरी और सुअर को भी शामिल किया जाएगा
दिलचस्प बात यह है कि इस योजना के अंतर्गत पहली बार गाय, भैंस जैसी दुधारु जानवरों के अलावा भेड़, बकरी और सुअर को भी शामिल किया जाएगा, जिससे एफएमडी से जानवरों को हर तरह से मुक्त किया जा सके. दरअसल, भारत अब तक एफएमडी से मुक्त घोषित नहीं है. लिहाजा, विदेशों में भारत से दूध और मांस के निर्यात के वक्त यह एक बड़ा मुद्दा हो जाता है. लेकिन, टीकाकरण के माध्यम से भारत को एफएमडी से मुक्ति दिलाने की कोशिश के सफल होने के बाद विदेशी बाजार में भारत से दूध और मांस के निर्यात की संभावना व मांग और बढ़ जाएगी.



फिलहाल, टीकाकरण की इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने साढ़े तेरह हजार करोड़ रुपए पैकेज देने का ऐलान कर दिया है, जिससे इस अभियान को तेज किया जा सके.

रिपोर्ट- अमितेश

ये भी पढ़ें- 

जब मुंबई की इमारत से अचानक बहने लगा 'झरना', वीडियो हुआ वायरल

आजम की पत्नी तजीम फातमा के खिलाफ दूध की डेयरी मामले में जांच शुरू
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज