Home /News /uttar-pradesh /

वृंदावन: बांके बिहारी दर्शन के लिए RT-PCR रिपोर्ट लाना अनिवार्य, ऑनलाइन करनी होगी बुकिंग

वृंदावन: बांके बिहारी दर्शन के लिए RT-PCR रिपोर्ट लाना अनिवार्य, ऑनलाइन करनी होगी बुकिंग

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए अब आरटीपीसीआर टेस्‍ट रिपोर्ट ले जाना अनिवार्य.

बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए अब आरटीपीसीआर टेस्‍ट रिपोर्ट ले जाना अनिवार्य.

मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों को अब ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा. इसके बाद ही वे मंदिर में दर्शन कर पाएंगे. इसके साथ ही बाहरी राज्‍यों और शहरों से आने वाले दर्शनार्थियों को अपने साथ आरटीपीसीआर की नेगेटिव जांच रिपोर्ट भी लानी होगी. इस रिपोर्ट के बिना मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. देशभर में बढ़े कोरोना मामलों के चलते मथुरा जिले में भी कोरोना के नए मरीज रोजाना सामने आ रहे हैं. ऐसे में वृंदावन के विश्‍व प्रसिद्ध बांके बिहारी मंदिर (Banke Bihari Temple) में नए साल के पहले दिन से हो रही दर्शनार्थियों की भारी भीड़ को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है. कोविड (Covid-19) के खतरे और मरीजों की संख्‍या बढ़ने के बाद सिविल जज जूनियर डिविजन अर्चना सिंह ने मंदिर प्रबंधक को आदेश दिए हैं. जिनमें आरटीपीसीआर रिपोर्ट (RT-PCR report) को अनिवार्य करने के साथ ही ऑनलाइन बुकिंग (Online Booking) के माध्‍यम से दर्शन कराने के लिए कहा है.

    जज अर्चना सिं‍ह की ओर से दिए गए आदेश में कहा गया है कि मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले दर्शनार्थियों को अब ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन (Online Registration) कराना होगा. इसके बाद ही वे मंदिर में दर्शन कर पाएंगे. इसके साथ ही बाहरी राज्‍यों और शहरों से आने वाले दर्शनार्थियों को अपने साथ आरटीपीसीआर (RT-PCR) की नेगेटिव जांच रिपोर्ट भी लानी होगी. इस रिपोर्ट के बिना मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

    कोरोना के मद्देनजर किए जाने वाले इंतजामों के तहत मंदिर से बाहर निकलने वाली सभी गलियों में पुलिसकर्मियों की स्‍थाई ड्यूटी भी लगाने के भी आदेश दिए हैं ताकि भीड़ को नियंत्रित किया जा सके. इसके अलावा मंदिर परिसर के नक्‍शे में संशोधन करके मंदिर में स्थायी वन-वे व्यवस्था करने के लिए भी कहा गया है. जिसमें मंदिर के गेट नंबर 2 और 3 से दर्शनार्थियों को प्रवेश कराया जाए. वहीं गेट नंबर 1 और 4 से उनके निकलने की व्‍यवस्‍था की जाए. जबकि गेट नंबर 5 को मंदिर की सेवा में लगे गोस्वामी समाज के लिए आरक्षित रखने के लिए कहा गया है.

    बता दें कि देश में बढ़ते कोरोना संकट (Corona Crisis) के बावजूद वृंदावन (Vrindavan) के बांके बिहारी मंदिर में भारी मात्रा में भीड़ देखी जा रही है. नए साल की शुरुआत से ही यहां दर्शनार्थियों की संख्‍या बढ़ती जा रही है साथ ही कोरोना नियमों की भी अनदेखी की जा रही है. दर्शनार्थियों के पास न मास्‍क (Mask) होता है और न ही सोशल डिस्‍टेंसिंग (Social Distancing) का ध्‍यान रखा जाता है, जिसकी वजह से बीमारी फैलने का खतरा बढ़ रहा है. गौरतलब है कि बुधवार को मथुरा जिले में 80 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके चलते सक्रिय मरीजों की संख्‍या 136 हो गई है.

    Tags: Corona in Mathura, Corona Virus, Mathura hindi news, Mathura New Corona Variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर