होम /न्यूज /उत्तर प्रदेश /Mathura: वृंदावन में बन रहा भारत का सबसे बड़ा स्ट्रीट वन, जानिए क्या है सरकार प्लान?

Mathura: वृंदावन में बन रहा भारत का सबसे बड़ा स्ट्रीट वन, जानिए क्या है सरकार प्लान?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं लागू की हैं. इन्हीं ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: चंदन सैनी

    मथुरा. यूपी के मथुरा के वृंदावन में देश का सबसे बड़ा सिटी फॉरेस्ट बन रहा है. मान्यताओं के अनुसार, सतयुग में सौभरि ऋषि ने यमुना किनारे इसी स्थान पर 60 हजार वर्ष तक तपस्या की थी. इसी स्थान पर गरुण जी मछलियों का शिकार करने आते थे. सौभरि ऋषि ने उनको श्राप दिया था कि वह इस स्थान के 4 किलोमीटर के दायरे में आए तो जलकर भस्म हो जाएंगे. सौभरि ऋषि की तपोस्थली सुनरख गांव है. जहां यमुना किनारे इस वन का निर्माण कराया जा रहा है.

    सौभरि नगर वन का निर्माण वृंदावन में सुनरख, आटस और जहांगीरपुर खादर में 400 एकड़ जगह में बनाया जा रहा है. वृंदावन के इस वन में ब्रज के पौराणिक महत्व के करीब 25 प्रकार के वृक्ष इस वन में लगाए गए हैं. यह 3 किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है. इस वन में कई प्रजाति के पौध का रोपण किया गया है. इनमें कई वृक्ष ऐसे भी हैं जिनका पौराणिक महत्व है, तो वहीं कई ऐसे वृक्ष भी हैं जो बाढ़ के पानी को रोकने में सहायक होंगे.

    2021 में लगाए गए थे पौधे
    सौभरि नगर वन में दो चरण में काम हो रहा है. यहां प्रथम चरण में क्षेत्रफल 123 हेक्टेयर में 76875 पौधे वन विभाग द्वारा लगा दिए गए हैं. इन पौधों में पाखर, पीपल, जामुन, शीशम, आमला, नीम, अर्जुन, बरगद, आम, जामुन आदि के पौधे है. उम्मीद है कि यह अगली साल तक काफी बड़े हो जाएंगे.

    76 हजार लगेंगे पौधे
    क्षेत्र वन अधिकारी बृजेश सिंह परमार ने बताया कि सुनरख और आटस ग्राम को मिलाकर लगभग डेढ़ सौ हेक्टेयर जमीन 10 वर्ष हेतु वन विभाग को दी गई है. यहां वन विभाग द्वारा 76 हजार से अधिक पौधे लगाकर वन बनाया जा रहा है जिसका मुख्य उद्देश्य ऑक्सीजन को लेकर है. आगे आने वाले समय में इसे पार्क का रूप भी दिया जा सकता है जिससे कि यहां श्रद्धालु एवं पर्यटक आकर घूम सके. इसके अलावा श्रद्धालुओं के लिए भी यह आकर्षण का केंद्र रहेगा. यहां झूला आदि लगाए जाएंगे. इसके अलावा इसमें लाइटिंग की भी व्यवस्था की गई है. यहां की जनता को इन पेड़ों से आक्सीजन की कमी महसूस नहीं होगी. इसका कार्य पूर्ण होने के बाद आम लोगों के लिए इस वन को खोल दिया जाएगा.

    Tags: CM Yogi Adityanath, Mathura news, UP news, Vrindavan

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें