दूसरा फेज: EVM में कैद होगी बीजेपी की हेमामालिनी और कांग्रेस के राज बब्बर की किस्मत
Agra News in Hindi

दूसरा फेज: EVM में कैद होगी बीजेपी की हेमामालिनी और कांग्रेस के राज बब्बर की किस्मत
फाइल फोटो

Loksabha Election 2019: मथुरा शहरी की बात करें तो बीजेपी काफी मजबूत नजर आ रही है, जबकि ग्रामीण इलाकों में गठबंधन प्रत्याशी लड़ाई में नजर आ रहा है. गठबंधन का पूरा समीकरण जातीय गणित पर टिका है तो बीजेपी राष्ट्रवाद और मोदी के चेहरे पर चुनाव मैदान में है.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव में गुरुवार को दूसरे चरण के मतदान में वोटर्स मथुरा से बीजेपी सांसद और बॉलीवुड अदाकारा हेमा मालिनी और फतेहपुर सिकरी से कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर की किस्मत का भी फैसला करेंगे. कृष्ण की नगरी में हेमा मालिनी का सीधा मुकाबला गठबंधन के तहत रालोद प्रत्याशी कुंवर नरेंद्र सिंह से है. वहीं फतेहपुर सिकरी में राजबब्बर और बीजेपी के राजकुमार चहर के बीच चुनावी जंग है.

मथुरा शहरी की बात करें तो बीजेपी काफी मजबूत नजर आ रही है, जबकि ग्रामीण इलाकों में गठबंधन प्रत्याशी लड़ाई में नजर आ रहा है. गठबंधन का पूरा समीकरण जातीय गणित पर टिका है तो बीजेपी राष्ट्रवाद और मोदी के चेहरे पर चुनाव मैदान में है. मथुरा में कांग्रेस के महेश पाठक ब्राह्मण और परंपरागत वोटों के सहारे ही दिख रहे हैं.

मथुरा का जातीय समीकरण



मथुरा में सभी दल एक दूसरे के जातिगत वोटरों में सेंधमारी की कोशिश में जुटे हैं. मथुरा सीट पर जाट मतदाता निर्णयक भूमिका निभाते हैं. यहां जाट मतदाताओं की संख्या 3.50 लाख के करीब है. मुस्लिम 1.70 लाख, ब्राह्मण 2.80 लाख, ठाकुर 2.10 लाख और जाटव मतदाताओं की संख्या करीब 2.10 लाख है.
फतेहपुर सीकरी में राजबब्बर और बीजेपी के राजकुमार के बीच ही मुकाबला

उधर फतेहपुर सीकरी की बात करें तो मुख्य मुकाबला बीजेपी के राजकुमार चहर और कांग्रेस के राजबब्बर के बीच ही है. गठबंधन की तरफ से बसपा प्रत्याशी भगवान शर्मा उर्फ गुड्डू पंडित मैदान में हैं. लेकिन गुड्डू पंडित की बुद्जुबानी का वीडियो वायरल होने के बाद से वे मुख्य मुकाबले से बाहर नजर आ रहे हैं. राज बब्बर 2009 में इस सीट से काफी कम वोटों से हारे थे. इस सीट पर उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला क्षत्रिय और ब्राह्मण वोटर ही करेंगे.

फतेहपुर सीकरी का जातिगत समीकरण

फतेहपुर सीट पर जाट मतदाता करीब 3.20 लाख, ब्राह्मण 2.50 लाख, लोध/निषाद 1.85 लाख, कुशवाहा 1.25 लाख और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 70 हजार के करीब है.

ये भी पढ़ें-

आजम पर भड़के साक्षी महाराज, कहा- तत्काल पार्टी से बाहर का रास्ता दिखाएं अखिलेश

लोकसभा चुनाव: मुस्लिम वोट से लेकर जूतों से मारने तक, जानें- किस पार्टी के नेता ने क्या कहा

UP Board Result: ऑटो ड्राइवर के बेटे ने ऐसे टॉप किया था यूपी, आप भी ले सकते हैं टिप्स!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज