Home /News /uttar-pradesh /

मथुरा: दो साल के बच्चे का टैलेंट देखकर हर कोई है हैरान, बता रहे है 'गूगल ब्वॉय'

मथुरा: दो साल के बच्चे का टैलेंट देखकर हर कोई है हैरान, बता रहे है 'गूगल ब्वॉय'

मासूम गुरु

मासूम गुरु

गुरु के पिता अरविंद उपाध्याय बताते हैं कि उसे कभी भी कोई बात बताई जाए, तो वो उसे बड़ी गंभीरता के साथ सुनता है. गुरु की मम्मी प्रिया उपाध्यय ने बताया कि वो और उनके पति अरविंद उपाध्यय दोनों सिविल परिक्षा की तैयारी कर रहे हैं.

    मथुरा में इन दिनों दो साल का मासूम अपनी मेमोरी के जरिए लोगों को आश्चर्य चकित कर रहा है. बता दें कि 2 साल के मासूम गुरु उपाध्याय का जन्म 14 जुलाई 2016 को हुआ था. गुरु को कई देशों की राजधानी याद है. वो वर्ल्ड मैप में उनकी भौगोलिक स्थिति भी बखूबी बता देता है. इतना ही नहीं उसको कई देश और विदेश की नदियों के नाम भी अच्छे से याद है.  इस बच्चे की अगर दिमाग की बात की जाए तो मैमोरी कौटिल्य के दिमाग को भी फेल करती नजर आ रही है.

    गुरु के पिता अरविंद उपाध्याय बताते हैं कि उसे कभी भी कोई बात बताई जाए, तो वो उसे बड़ी गंभीरता के साथ सुनता है. गुरु की मम्मी प्रिया उपाध्यय ने बताया कि वो और उनके पति अरविंद उपाध्यय दोनों सिविल परिक्षा की तैयारी कर रहे हैं. सिविल परीक्षा में आने वाले सवाल जवाब को पढ़ते हैं और एक दूसरे से पूछते हैं, तो गुरु इनकी बातों को बड़ी गम्भीरता से सुनता है, उनके जवाब देने से पहले खुद जवाब देता है.

    वर्ल्ड मैप


    उन्होंने बताया कि गुरु हिंदी के साथ इंग्लिश भाषा में भी बात करता है. गुरु के पिता अरविंद उपाध्यय ने बताया कि इंग्लिश में जवाब मांगने पर वो उसी भाषा में जवाब देता है. दो साल के इस शार्प मेमोरी वाले बच्चों के जवाब सुनकर हर कोई चकित है और जवाब सुनकर हर कोई दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर है. मात्र 26 महीने की उम्र में जिस तरह से गुरु को कई देशों की राजधानी और भौगोलिक स्थिति याद है वह गुरु के टेलेंट को बताती है.

    (रिपोर्ट-नितिन कुमार, मथुरा)

    ये भी पढ़ें:

    IPS सुरेंद्र दास के ससुर ने परिजनों पर लगाया गंभीर आरोप, जारी किया पत्नी को लिखा आखिरी ईमेल

    यूपी में धर्म की सियासत: होर्डिंग्स में भगवान शिव के साथ नजर आए राहुल गांधी

    डॉन अबू सलेम के भाई के साथ दिखे शिवपाल, स्मृति चिन्ह देकर किया सम्मानित

    आपके शहर से (मथुरा)

    मथुरा
    मथुरा

    Tags: Mathura news

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर