Home /News /uttar-pradesh /

Mathura Assembly Seat: रिकॉर्ड एक लाख से अधिक मतों से जीते थे श्रीकांत शर्मा, क्‍या बरकरार रख पाएंगे करिश्‍मा

Mathura Assembly Seat: रिकॉर्ड एक लाख से अधिक मतों से जीते थे श्रीकांत शर्मा, क्‍या बरकरार रख पाएंगे करिश्‍मा

UP Chunav 2022: कृष्ण जन्मभूमि मथुरा विधानसभा पर रोचक होगा चुनावी संग्राम.

UP Chunav 2022: कृष्ण जन्मभूमि मथुरा विधानसभा पर रोचक होगा चुनावी संग्राम.

Mathura Assembly Seat Election: प्रदेश सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने 2017 में मथुरा विधानसभा सीट से एक लाख से अधिक वोटों से जीत दर्ज की थी. उन्‍होंने लगातार तीन बार के विधायक कांग्रेस के प्रदीप माथुर को मात दी थी. देखना होगा कि इस बार भी वह अपना करिश्‍मा बनाए रखने में कामयाब होते हैं कि नहीं.

अधिक पढ़ें ...

मथुरा. प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा मथुरा शहर सीट से विधायक हैं. उन्‍होंने 2017 में कांग्रेस से लगातार तीन बार विधायक रहे प्रदीप माथुर को बड़े अंतर से हराया था. भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता रहे श्रीकांत शर्मा पहली बार चुनावी मैदान में उतरे थे. प्रदीप माथुर 1985 में भी इस सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुने गए थे. इसके बाद लगातार दो हार के बाद वह चुनावी मैदान से हट गए थे.

2002 में जबरदस्‍त वापसी करते हुए माथुर ने चार बार से जीत रही भाजपा का वर्चस्‍व तोड़ा था. इसके बाद वह 2007 और 2012 में भी जीते. इस बार के चुनाव की सियासी बिसात बिछ चुकी है. ऐसे में राजनीतिक जानकारों की नजर कृष्ण नगरी मथुरा विधानसभा सीट पर टिकी है.

वृंदावन भी मथुरा शहर सीट का हिस्‍सा है. कृष्‍ण जन्‍मभूमि मंदिर भी इसी सीट का हिस्‍सा है. 1957 से लेकर अब तक नौ बार कांग्रेस और पांच बार भाजपा जीती है. 1967 में एक बार निर्दलीय और 1977 में एक बार जनता पार्टी का उम्‍मीदवार जीता था. सपा और बसपा का इस सीट पर अभी तक खाता भी नहीं खुल सका है. लगभग 4.40 लाख मतदाताओं वाली मथुरा विधानसभा सीट पर 1.40 लाख वैश्‍य मतदाता हैं. 1.1 लाख जाट, 35 हजार सैनी, 40 हजार लोध और 35 हजार मुसलमान वोटर हैं.

Tags: Mathura news, UP Election 2022, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर