Home /News /uttar-pradesh /

Baldev Assembly Seat: रालोद के किले में 2017 में भाजपा ने लगाई थी सेंध, इस बार कड़ा मुकाबला

Baldev Assembly Seat: रालोद के किले में 2017 में भाजपा ने लगाई थी सेंध, इस बार कड़ा मुकाबला

UP Chunav 2022: जाटों का दबदबा है बलदेव विधानसभा सीट पर.

UP Chunav 2022: जाटों का दबदबा है बलदेव विधानसभा सीट पर.

Baldev Assembly Seat Election: साल 2008 में परिसीमन के बाद मथुरा की बलदेव विधानसभा सीट अस्‍तित्‍व में आई. इस सीट पर 2012 में पहला चुनाव हुआ था. पिछले दो बार से पूरन प्रकाश निर्वाचित हो रहे हैं. 2012 का चुनाव उन्‍होंने राष्ट्रीय लोकदल के टिकट पर लड़ा था. मगर 2017 में भारतीय जनता पार्टी के पाले में चले गए.

अधिक पढ़ें ...

मथुरा. बलदेव विधानसभा सीट 2008 में परिसीमन के बाद अस्‍तित्‍व में आई. जाटों के दबदबे वाली यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर पहला चुनाव 2012 में हुआ. पूरन प्रकाश लगातार दो बार से विधायक हैं. पहला चुनाव उन्‍होंने राष्ट्रीय लोकदल के टिकट पर लड़ा था. 2017 में पाला बदलकर भाजपा में चले गए. कांटे की टक्‍कर में रालोद प्रत्‍याशी निरंजन सिंह धनगर को 13 हजार से अधिक वोटों से मात देने में कामयाब रहे थे. पूरन प्रकाश को 88 हजार वोट मिले थे, जबकि निरंजन सिंह धनगर को 75 हजार.

बलदेव विधानसभा सीट पहले गोकुल नाम से जानी जाती थी. 2008 में परिसीमन के बाद गोकुल को खत्‍म कर बलदेव नाम से नया विधानसभा क्षेत्र बना दिया गया. परिसीमन से पहले इस सीट पर बसपा का दबदबा था. अब यह सीट परंपरागत रूप से रालोद की गढ़ मानी जाती है. पिछले चुनाव में रालोद विधायक को पार्टी में शामिल कर भाजपा रालोद के किले में सेंध लगाने में कामयाब रही थी.

इस सीट पर 3.50 लाख के करीब मतदाता हैं. इसमें जाट करीब एक लाख हैं. ब्राह्मण मतदाताओं की संख्‍या 50 हजार, अनुसूचित जाति 60 हजार, बघेल, यादव और सैनी वोटर 40-40 हजार हैं. किसान आंदोलन के चलते जाटों की नाराजगी को देखते हुए इस बार रालोद की स्‍थिति और मजबूत हो सकती है.

Tags: Mathura news, UP Election 2022, UP news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर