मथुरा में भव्य कृष्ण जन्मोत्सव मनाने की तैयारी में योगी सरकार, ये रहा प्लान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी को अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाया जाए. साथ ही इस पर्व की मूल भावना को बरकरार रखा जाए. वहीं एक हजार लोक कलाकारों द्वारा शोभा यात्रा निकाली जाएगी.

News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 9:58 AM IST
मथुरा में भव्य कृष्ण जन्मोत्सव मनाने की तैयारी में योगी सरकार, ये रहा प्लान
मथुरा में भव्य कृष्ण जन्मोत्सव मनाने की तैयारी में योगी सरकार
News18Hindi
Updated: August 3, 2019, 9:58 AM IST
अयोध्या में दीपोत्सव के बाद योगी सरकार अब मथुरा में भव्य एवं दिव्य कृष्णा जन्मोत्सव का आयोजन करेगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से इस बार मथुरा में कृष्ण जन्मोत्सव भव्यता के साथ मनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई है. जानकारी के मुताबिक कार्यक्रम को भव्य रुप देने के लिए मुख्य मंच के अलावा पूरे मथुरा को लाइटों से सजाया जाएगा. इस बार मथुरा में 17 से 25 अगस्त के बीच भव्य मेला आयोजित किया जाएगा. मुख्यमंत्री कृष्ण जन्मोत्सव के इस भव्य मेले का शुभारम्भ करेंगे.

अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने की तैयारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी को अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाया जाए. साथ ही इस पर्व की मूल भावना को बरकरार रखा जाए. वहीं एक हजार लोक कलाकारों द्वारा शोभा यात्रा निकाली जाएगी. इसमें गुजरात, केरल, कर्नाटक, आसाम, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र व उत्तराखंड के कलाकार शामिल होंगे. श्रीकृष्ण की बाल लीलाओं आधारित झांकियां प्रदर्शित होंगी. राधा कृष्ण स्वरूप प्रतियोगिता के साथ ब्रज की सांझी कला व ललित कला भी प्रदर्शित होगी.

आयोजन के लिए खास आकर्षण

मथुरा के रासलीला, मयूर नृत्य तथा फूलों की होली का आयोजन होगा. लीला पर्व के रूप में विभिन्न शैलियों में मणिपुरी रास का प्रदर्शन होगा. श्री राम भारती कला केंद्र की कृष्णलीला तथा श्रीकृष्ण  पर आधारित इंडोनेशिया, मलेशिया आदि के बैले नृत्य पेश होंगे. पहली बार स्कूली बच्चों से लेकर अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों तक के बीच प्रतियोगिता कराई जाएगी. यूपी के लगे हुए हरियाणा, दिल्ली व राजस्थान के कलाकारों द्वारा भारतीय संस्कृति का लालित्यपूर्ण स्वरूप पेश होगा.

4 अगस्त को मथुरा में बैठक

जानकारी मुताबिक रविवार 4 अगस्त को मथुरा में इस बाबत तैयारियों की समीक्षा बैठक होगी. इस बैठक में प्रदेश के संस्कृति मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण, बृज विकास परिषद के उपाध्यक्ष पूर्व डीजी शैलजाकांत मिश्र, प्रदेश के ऊर्जा मंत्री और मथुरा के विधायक श्रीकांत शर्मा, प्रमुख सचिव संस्कृति जितेन्द्र कुमार, संस्कृति निदेशक शिशिर के अलावा मथुरा के सभी प्रमुख मंदिरों व आश्रमों के संत व प्रतिनिधि शामिल होंगे.
Loading...

(रिपोर्ट: अजीत सिंह)

ये भी पढ़ें:

नोएडा-गाजियाबाद में ताबड़तोड़ एनकाउंटर, इनामी समेत 4 बदमाश घायल

उन्नाव रेप केस: आरोपी MLA कुलदीप सिंह सेंगर के हथियार लाइसेंस रद्द

साक्षी मिश्रा के MLA पिता से सुलह चाहते हैं अजितेश के पापा, CM योगी से की ये अपील...

 

 
First published: August 3, 2019, 9:58 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...