Home /News /uttar-pradesh /

UP में गायों के इलाज के लिए शुरू होगी 'अभिनव एंबुलेंस', CM योगी जल्द करेंगे उद्घाटन

UP में गायों के इलाज के लिए शुरू होगी 'अभिनव एंबुलेंस', CM योगी जल्द करेंगे उद्घाटन

Mathura: गायों के इलाज के लिए सरकारी स्तर पर एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी.

Mathura: गायों के इलाज के लिए सरकारी स्तर पर एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी.

Mathura News: कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां गायों के संरक्षण और सम्बर्धन का कार्य किया जा रहा है. प्रदेश में 7 लाख गायों को प्रत्येक माह 900 रुपये प्रत्येक गाय के हिसाब से भरण पोषण के लिए दिए जा रहे हैं. इसके अलावा 200 बृहद गौ संरक्षण केंद्र , 5500 अस्थाई गौशाला बनवाई गयीं. वहीं 542 रजिस्टर्ड गौशाला को आर्थिक मदद की जा रही है. पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि इस अभिनव एम्बुलेंस योजना का शुभारंभ दिसंबर महीने में किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

मथुरा. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Government) ने गायों (Cow) के इलाज के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है. अब राज्य सरकार गायों की चिकित्सा के लिए ‘अभिनव एंबुलेंस’ सेवा शुरू करने जा रही है. जिसके माध्यम से गायों को बिना देरी के पशु चिकित्सालय भेजा जा सकेगा, साथ ही राज्य सरकार गायों की नस्लों की सुधार के लिए ‘एब्रियो ट्रांसप्लांट’ की व्यवस्था भी पशुपालकों को उपलब्ध कराएगी.

इस योजना के तहत प्रदेश में किसी भी गाय के बीमार होने या फिर हादसे का शिकार होने पर तत्काल एम्बुलेंस मौके पर पहुंचेगी और उसका इलाज करेगी. इस अभिनव एंबुलेंस योजना का उद्घाटन प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द करने जा रहे हैं. इस योजना के शुरू होते ही उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य होगा जहां गायों के इलाज के लिए सरकारी स्तर पर एंबुलेंस सेवा उपलब्ध रहेगी.

520 एंबुलेंस से शुरू होगी योजना
पशुधन एवं दुग्ध विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि केंद्र सरकार ने 520 एम्बुलेंस के लिए धन आवंटित किया जो विभाग को मिल गया है. जल्द ही अभिनव एंबुलेंस योजना के तहत इन एम्बुलेंस को खरीदकर काम पर लगाया जायेगा. इस एंबुलेंस में एक डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ के अलावा एक चालक रहेगा.

सूचना के लिए स्थापित होगा कॉल सेंटर
गायों की स्थिति सुधारने के लिए शुरू की जा रही इस पहल के तहत किसी भी गाय के बीमार मिलने या हादसे का शिकार होने की सूचना कॉल सेंटर पर दी जाएगी. जिसके लिए जल्द ही एक कॉल सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है. सूचना मिलने के 15 मिनट के अंदर यह एंबुलेंस मौके पर पहुंचेगी और गाय का इलाज करेगी.

दिसम्बर में शुरू हो सकती है योजना
कैबिनेट मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है जहां गायों के संरक्षण और सम्बर्धन का कार्य किया जा रहा है. प्रदेश में 7 लाख गायों को प्रत्येक माह 900 रुपये प्रत्येक गाय के हिसाब से भरण पोषण के लिए दिए जा रहे हैं. इसके अलावा 200 बृहद गौ संरक्षण केंद्र , 5500 अस्थाई गौशाला बनवाई गयीं. वहीं 542 रजिस्टर्ड गौशाला को आर्थिक मदद की जा रही है. पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि इस अभिनव एंबुलेंस योजना का शुभारंभ दिसंबर महीने में किया जा सकता है.

Tags: Ambulance Service, BJP, CM Yogi, Cow Slaughter, Mathura news, UP news, Yogi government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर