CAA पर बवाल: मऊ में हिंसा के बाद धारा 144 लागू, सीएम योगी ने DM-SP की जमकर ली क्लास
Mau News in Hindi

CAA पर बवाल: मऊ में हिंसा के बाद धारा 144 लागू, सीएम योगी ने DM-SP की जमकर ली क्लास
‘बाप-दादा की कमाई रकम नहीं हैं कि सपा नेता पेंशन बांटेंगे’(file photo)

अधिकारियों को फटकारते हुए सीएम ने कहा कि या तो वो कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें नहीं तो खुद कार्रवाई के लिए तैयार रहें.

  • Share this:
मऊ. एनआरसी (NRC) और नागरिकता संसोधन कानून/सीएए (CAA) को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन की आंच अब उत्तर प्रदेश के मऊ जिले (Mau) तक पहुंच गई है. सोमवार को मऊ में भी एनआरसी (NCR) और नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act)  को लेकर चल रहा विरोध प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया. प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए पुलिस ने हवाई फायरिंग की और आंसू गैस के गोले भी छोड़े. हालांकि पुलिस ने हालात पर काबू कर लिया. जिले में धारा 144 लागू कर दी गई.

उधर  हिंसा की खबर मिलने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जिले के डीएम और एसपी से बातचीत की और उन्हें जमकर फटकार लगाई. वहीं सहारनपुर और वाराणसी के डीएम को भी फटकार लगाई. उन्होंने कहा कि प्रशासन, कानून तोड़ने वाले के साथ सख्ती से पेश आये. सीएम ने कहा कि किसी को भी कानून तोड़ने की इजाजत नहीं है.

सीएम ने नाराजगी जताते हुए यह भी कहा कि जिनसे जिला नहीं संभाला जा रहा वो छोड़ दें वरना बाद में कार्रवाई की जायेगी. अधिकारियों को फटकारते हुए सीएम ने कहा कि या तो वो कानून तोड़ने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें नहीं तो खुद कार्रवाई के लिए तैयार रहें. सीएम ने सोमवार को आधा दर्जन जिलों के कप्तानों और जिलाधिकारियों को जमकर फटकार लगाई.



अचानक पुलिस पर पथराव
मिली जानकारी के मुताबिक, मामला नगर कोतवाली के मिर्जा हादिपुरा चौक का है. विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों ने अचानक पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया. जिसे काबू में करने के लिए पुलिस को भी जवाब कार्रवाई करते हुए हवाई फायर और आंसू गैस के गोले छोड़ने लगे. प्रदर्शनकारियों ने मौके पर कवरेज करने पहुंचे पत्रकार और पुलिस के एक दर्जन वाहनों में आग लगा दी. मामला बढ़ता देख मौके पर और पुलिस फोर्स बुला ली गई. मऊ के डीएम ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि जामिया मामले के समर्थन में प्रदर्शन करने के लिए हाजीपुर इलाके में कुछ लोग इकठ्ठा हुआ थे. इन लोगों ने इस प्रदर्शन में कुछ मोटरसाइकिलों में आग लगा दी. फिलहाल शांति है और इलाके में धारा 144 लागू कर दी गई है.

 



पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ उग्र प्रदर्शन
पुलिस सूत्रों के मुताबिक जिले के दक्षिण टोला थाना क्षेत्र के मिर्जा हाजीपुरा चौक पर स्थानीय लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून और जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ उग्र प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने दक्षिण टोला थाने को आग के हवाले करने की भी कोशिश की. उन्होंने बताया कि हालात काबू में करने के लिये पुलिस को आंसू गैस और हवाई फायरिंग का सहारा लेना पड़ा. खबरों के मुताबिक प्रदर्शनकारियों ने पुलिस वाहन समेत कई गाड़ियां भी फूंक दीं.

प्रदर्शनकारियों ने मीडिया और पुलिस की कुछ मोटरसाइकिलों में लगाई आग
जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि मिर्जा हादीपुरा में कुछ युवकों ने जामिया में पुलिस की कार्रवाई के विरोध में ज्ञापन देने की योजना बनायी थी. देखते ही देखते मौके पर भीड़ बढ़ने लगी. मौके पर पहुंची पुलिस ने भीड़ को हटाने का प्रयास किया. इससे नाराज भीड़ ने दक्षिण टोला थाने के आसपास पथराव और आगजनी की. हालांकि इसमें कोई जख्मी नहीं हुआ. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने मीडिया और पुलिस की कुछ मोटरसाइकिलों में आग लगा दी. हालांकि पुलिस ने हल्का बलप्रयोग कर स्थिति को काबू में कर लिया. वीडियो फुटेज देखकर उपद्रवियों की धरपकड़ की जाएगी.

आम नागरिकों से घरों में रहने की अपील
जिलाधिकारी ने जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने की घोषणा करते हुए आम नागरिकों से घरों में रहने की अपील की. जिले में कर्फ्यू लागू होने की खबरों के बीच पुलिस महानिदेशक ओम प्रकाश सिंह ने इनका खण्डन करते हुए कहा कि कर्फ्यू नहीं लगाया है. उन्होंने बताया कि अब स्थिति बिल्कुल शांतिपूर्ण है. प्रशासन ने उग्र प्रदर्शनकारियों को सख्ती से तितर-बितर कर दिया है.

डीएम ने धारा 144 लागू की
घटना को लेकर डीजीपी ओपी सिंह ने न्यूज18 से बातचीत में कहा कि मऊ में स्थिति नियंत्रण में है. मेरी एसएसपी से बात हुई है, जिन्होंने बताया है कि हालात पूरी तरह से शांत हैं. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों ने बाइक जलाने की कोशिश की है. उन्होंने साफ किया कि मऊ में कर्फ्यू जैसी स्थिति नहीं है, सिर्फ डीएम ने धारा 144 लागू की है.

डीएम और पुलिस कप्तानों की अगले 7 दिन तक की छुट्टियां निरस्त
बता दें, एनआरसी और CAA को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन को देखते हुए यूपी के मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी ने राज्य के सभी डीएम और पुलिस कप्तानों की अगले 7 दिन तक की छुट्टियां निरस्त कर दी हैं. निर्देश दिया गया है कि अगले 7 दिन तक सभी डीएम और एसपी/एसएसपी मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे. इस संबंध में मुख्य सचिव ने आदेश जारी कर दिया है. निर्देशों में कहा गया है कि सभी जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक जिला मुख्यालय पर रहकर जिलों पर नजर नजर रखेंगे.

ये भी पढ़ें-
CAA पर बोले सीएम गहलोत- मीटिंग बुलाकर सबको आगाह किया है कि मुस्तैद रहें
पायल रोहतगी को गांधी-नेहरू परिवार पर टिप्पणी पड़ी महंगी, अब काटनी होगी जेल

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज