Home /News /uttar-pradesh /

mau assembly seat results live update abbas ansari bjp ashok kumar singh congress madhvendra singh

Mau Election Result UPDATE: मऊ सीट पर मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी ने दर्ज की जीत, भाजपा के अशोक सिंह हारे

इस सीट से बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

इस सीट से बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा है.

Mau Assembly Seat Results Live: पूर्वांचल की जिस एक सीट के नतीजे पर पूरे सूबे की नजर है. वो है मऊ सदर. इस सीट पर मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी ने बड़ी जीत दर्ज की है और भाजपा के अशोक सिंह को हरा दिया है. मुख्तार अंसारी इस सीट पर लंबे वक्त से विधायक रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    मऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) में जिस एक सीट पर सबकी नजरें टिकी थी, वो है मऊ सदर सीट (Mau Assembly Seat). इस सीट पर मुख्तार अंसारी के बेटे अब्बास अंसारी ने बड़ी जीत दर्ज की है और भाजपा के अशोक सिंह को हरा दिया है. अब्बास ने 37 हजार से ज्यादा वोटों के फर्क से जीत अपने नाम की है. उन्हें 1 लाख से ज्यादा वोट मिले.

    इस बार इस सीट से 13 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे थे. लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा दो नामों की थी. एक थे बांदा जेल में बंद बाहुबली मुख्तार अंसारी (Mukhtar Ansari), तो दूसरे भाजपा के टिकट पर यहां से लड़ रहे अशोक सिंह (BJP Ashok Singh). इन दो नामों की चर्चा की वजह जितनी सियासी थी, उससे ज्यादा व्यक्तिगत भी. इसकी वजह भाजपा प्रत्याशी के ठेकेदार भाई अजय सिंह की 2009 में हुई हत्या. इसका मुख्य आरोपी मुख्तार को बनाया गया था. हालांकि, मुख्तार सबूतों के अभाव में बरी हो चुके हैं. लेकिन अशोक सिंह से उनकी अदावत चली आ रही है.

    5 बार से इस सीट से विधायक बनते आ रहे मुख्तार तो इस बार चुनाव नहीं लड़े तो उनकी जगह बेटे अब्बास (Abbas Ansari) मैदान में थे. वो सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के टिकट पर ताल ठोंक रहे थे. ऐसे में मुकाबला दिलचस्प था.

    इस बार कांग्रेस ने इस सीट से माधवेंद्र बहादुर सिंह (Congress Madhvendra Singh) को टिकट दिया था. वहीं बसपा से भीम राजभर (Bhim Rajbhar) मैदान में थे. इसके अलावा पीस पार्टी से मुनव्वर (Peace party Munauvar) और सीपीआई से फखरे आलम मैदान में थे.

    मुस्‍लिम मतदाताओं की वर्चस्‍व वाली इस सीट पर 1980 से लगातार मुस्‍लिम समाज से ही विधायक निर्वाचित हो रहे हैं. राम लहर में भाजपा ने भी यहां से मुख्‍तार अब्‍बास नकवी को चुनावी मैदान में उतारा, लेकिन सफलता नहीं मिली. सपा भी इस सीट पर अब तक नहीं जीत पाई है.

    पिछले चुनाव की अगर बात करें तो बसपा के टिकट पर चुनाव लड़े मुख्‍तार अंसारी को 96793 वोट मिले थे. मुख्‍तार ने सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के महेंद्र राजभर को 8698 वोट से हराया था. राजभर को 88095 वोट मिले थे. 72016 वोट लेकर सपा के अल्‍ताफ अंसारी तीसरे स्‍थान पर रहे थे. लेकिन इस बार मुख्तार के बेटे सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार के रूप में यहां से खड़े हैं. 4.42 लाख मतदाताओं वाली मऊ सदर विधानसभा सीट पर करीब 1.70 लाख मुस्‍लिम वोटर हैं. दलित 91 हजार, यादव व राजभर 45-45 हजार, क्षत्रिय 18 हजार और ब्राह्मण वोटर लगभग 6 हजार हैं.

    Tags: Assembly elections, Uttar Pradesh Elections

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर