लाइव टीवी

इस प्राइवेट स्कूल में गरीब परिवार के बच्चों को मिलती है मुफ्त शिक्षा

ETV UP/Uttarakhand
Updated: December 9, 2017, 8:33 PM IST

मऊ में एक संस्थान ने जरुरमंद होनहार बच्चों को निशुल्क व गुणवत्ता परक शिक्षा उपलब्ध कराने का जिम्मा उठाया है.

  • Share this:
जहां एक तरफ शिक्षण संस्थाओं पर व्यवसायी करण का आरोप लगाता रहता है वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो शिक्षा को सर्व सुलभ बनाना चाहते हैं. मऊ में एक संस्थान ने जरुरमंद होनहार बच्चों को निशुल्क व गुणवत्ता परक शिक्षा उपलब्ध कराने का जिम्मा उठाया है.

प्राइवेट संस्था गुरुकुल उन बच्चों का चयन करता है जिनके माता-पिता मजदूरी करते हैं या फिर जिनके घरों की माली हालत खराब है, या वो बच्चे जो माता-पिता का हाथ बटाने का काम करते हैं. ऐसे बच्चों को कॉन्वेंट स्कूल की तर्ज पर हिन्दी-अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा उपलब्ध कराने का काम कर रहा है.

दरअसल यह संस्था इंडियन डेवलपमेंट फाउंडेशन के तहत काम करती है. इस संस्था के लोग दलित बस्तियों में बच्चों को जागरूक करने के लिए फेरी निकालते हैं और फिर बच्चों को इकट्ठा करके उन्हें रोज दो घंटें तक ट्यूशन पढ़ाने का काम करते हैं.

इस गुरुकुल में पढ़ने वाले बच्चों का कहना है कि वो प्राइमरी स्कूल में पढ़ाई करते हैं, जब स्कूल बन्द हो जाता है तो यहां पर आकर पढ़ते हैं. यहां पर उन्हें दो घंटें पढ़ाया जाता है जिसमें हिन्दी,अंग्रेजी, गणित की शिक्षा मिलती है. यहां पढ़ना उन्हें अच्छा लगता है. साथ ही उनके गांव में इसके पहले इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं थी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2017, 8:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर