• Home
  • »
  • News
  • »
  • uttar-pradesh
  • »
  • Delhi-NCR में फ्लैटेड फैक्ट्री कॅान्सेप्ट पर बन रहा है मेडिकल डिवाइस पार्क

Delhi-NCR में फ्लैटेड फैक्ट्री कॅान्सेप्ट पर बन रहा है मेडिकल डिवाइस पार्क

यमुना अथॉरिटी नॉर्थ इंडिया का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क तैयार कर रही है.

यमुना अथॉरिटी नॉर्थ इंडिया का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क तैयार कर रही है.

फ्लैटेड फैक्ट्री कॅान्सेप्ट (Flatted factory concept) के तहत कंपनियों को ज़मीन और फैक्ट्री के लिए मोटी रकम का इंवेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा. इसके तहत कंपनियों को तैयार फैक्ट्री (Factory) किराए पर मिल जाती है.

  • Share this:

    नोएडा. नॉर्थ इंडिया के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क (Medical Divice Park) को बसाने की तैयारी तेज हो गई है. डिवाइस पार्क को दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे यमुना एक्सप्रेस डेवलपमेंट अथॉरिटी बसा रही है. इस डिवाइस पार्क के शुरू होने से कोरोना काल की तरह मेडिकल इक्विपमेंट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. हाल ही में यमुना अथॉरिटी (Yamuna Authority) के अफसरों की एक टीम विशाखापट्टनम में पहले से ही बने मेडिकल डिवाइस पार्क को देखने के लिए भी गई थी. यह डिवाइस पार्क विदेशी फ्लैटेड फैक्ट्री कॅान्सेप्ट (Flatted factory concept) पर शुरू किया जा रहा है. इस कॅान्सेप्ट के तहत कंपनियों को ज़मीन और फैक्ट्री के लिए मोटी रकम का इंवेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा. इसके तहत कंपनियों को तैयार फैक्ट्री (Factory) किराए पर भी मिल जाती है.

    यमुना अथॉरिटी ने मेडिकल डिवाइस पार्क तैयार करने के लिए पहले फेज का काम शुरू कर दिया है. पहले फेज में मेडिकल डिवाइस बनाने वाली कंपनियों को सेक्टर-28 में 124 प्लॉट दिए जाएंगे. प्लॉट का आवंटन लॉटरी सिस्टम से होगा. योजना के मुताबिक बड़े प्लॉट पर कंपनी अपने मुताबिक स्‍ट्रक्‍चर तैयार करेगी. वहीं, छोटे प्लॉट पर अथॉरिटी खुद तैयार करेगी. इस पार्क में अथॉरिटी एक कॉमन फैसिलिटी सेंटर भी बनाने जा रही है. साथ ही कंपनियों की सुविधा के लिए बॉयो मैटेरियल टेस्टिंग लैब भी बनाई जाएगी.

    कंपनियों को किराए पर मिल जाती है तैयार फैक्ट्री
    फ्लैटेड फैक्ट्री कॉन्सेप्ट से ऐसे कारोबारी भी कारोबार शुरू कर सकते हैं, जिनके पास कम पूंजी है. ज़मीन खरीदने और फैक्ट्री बनवाने से लेकर उसका स्ट्रक्चर तक तैयार कराने लायक लागत नहीं है. ऐसे में फ्लैटेड फैक्ट्री कॅन्सेप्ट बहुत ही काम आता है. इसके तहत अपने काम के हिसाब से फैक्ट्री में पहले से तैयार फ्लोर किराए पर लेकर काम शुरू किया जा सकता है.

    Delhi-NCR में एक्सप्रेस-वे के किनारे बनेंगे दो प्राइवेट इंडस्ट्रियल पार्क, होंगी ये सुविधाएं

    हेल्थ सेक्टर को मजबूत करना चाहती है सरकार

    कोरोना महामारी में स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत करने और चीन पर निभर्रता कम करने के लिए कवायद तेज हो गई है. इसको लेकर मेडिकल उपकरणों के निर्माण को बढ़ावा दिया जा रहा है. मेडिकल डिवाइस का निर्माण करने के लिए मेडिटेक पार्क की डीपीआर कलाम ऑफ हेल्थ टेक्नोलॉजी (केआईएचटी) हैदराबाद बना रहा है. इस मेडिटेक पार्क में करीब 2 हजार करोड़ रुपये का निवेश होने की उम्मीद है. इससे करीब 60 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन