लाइव टीवी

Zimbabwe के अफसरों को दंगा नियंत्रण के गुर सिखा रही है RAF की 108 वीं बटालियन
Meerut News in Hindi

News18 Uttar Pradesh
Updated: February 27, 2020, 11:27 PM IST
Zimbabwe के अफसरों को दंगा नियंत्रण के गुर सिखा रही है RAF की 108 वीं बटालियन
दंगा नियंत्रण की ट्रेनिंग पर आए जिम्बाब्वे के ऑफिसर

रैपिड एक्शन फोर्स की एक सौ आठवीं बटालियन में स्थापित आरएएफ एकेडमी फॉर पब्लिक ऑर्डर (Academy for Public Order)में क्राउड कंट्रोल मैनेजमेंट (Crowd Control Management) के तहत यह अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है

  • Share this:
मेरठ. ज़िम्बाब्वे (Zimbabwe)देश के पंद्रह अफसर आजकल दंगा नियंत्रण का प्रशिक्षण लेने के लिए उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद (Meerut district) पहुंचे हुए हैं. दरअसल मेरठ के परतापुर स्थित आरएएफ (RAF-108 Battalion) की एक सौ आठवीं बटालियन में इन सभी अफसरों को दंगे से निपटने की ट्रेनिंग दी जा रही है. अभी कुछ समय पहले ही जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों व अधिकारियों को भी इसी 108 बटालियन ने ट्रेनिंग दी थी. इस के आलावा भी इस सेंटर पर विभिन्न देशों के अधिकारियों व जवानों की ट्रेनिंग व वर्कशॉप कराई जाती है.

अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत आए हैं 15 ऑफिसर
गुरुवार से ज़िम्बाब्वे से आए इन ऑफिसर्स की 12 दिवसीय ट्रेनिंग की औपचारिक शुरुआत हो गई है. इस प्रशिक्षण के दौरान इन 15 अफसरों को दंगे के दौरान दंगाइयों पर काबू पाने के लिए व्यवहारिक और सैद्धांतिक टिप्स दिए जाएंगे. रैपिड एक्शन फोर्स की एक सौ आठवीं बटालियन में स्थापित आरएएफ एकेडमी फॉर पब्लिक ऑर्डर (Academy for Public Order)में क्राउड कंट्रोल मैनेजमेंट (Crowd Control Management) के तहत यह अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहा है.

भारतीय रैपिड एक्शन फ़ोर्स कैसे भीड़ नियंत्रित करती है, कैसे भीड़ से निपटती है इसकी बारीकियों को ट्रेनिंग पर आए इन अफसरों को बताया जा रहा है. इसके अलावा प्रशिक्षण के दौरान देश-विदेश में भीड़ प्रबंधन के दौरान आने वाली कठिनाईयों पर भी चर्चा की जाएगी. आरएफ 108 बटालियन के ऑफिसर संजीव ने News 18 से बातचीत में कहा कि इस ट्रेनिंग सेंटर पर हिंसा और दंगाइयों से निपटने की ट्रेनिंग पहले भी दी जाती रही है. बता दें कि हाल ही के दिनों में आरएएफ की यही एक सौ आठवीं बटालियन म्यांमार और जम्मू कश्मीर के सैकड़ों पुलिसकर्मियों को दंगा नियंत्रण की ट्रेनिंग दे चुकी है. हाल ही में यूएन मिशन (UN Mission) पर जाने वाले बीएसएफ (BSF) जवानों को भी यहीं ट्रेनिंग दी गई थी.



ये भी पढ़ें- यूपी विधानसभा बजट सत्र: सीएम योगी बोले- समाजवादी कभी सच नहीं बोलते...



 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 27, 2020, 11:27 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading