Home /News /uttar-pradesh /

स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ नगर निगम को मिली 27वीं रैंक, पहले था 41वें पायदान पर

स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ नगर निगम को मिली 27वीं रैंक, पहले था 41वें पायदान पर

स्वच्छता सर्वेक्षण में 27वीं रैंक मिलने पर मेरठ की महापौर सुनीता वर्मा और नगर आयुक्त को दिल्ली में सम्मानित किया गया.

स्वच्छता सर्वेक्षण में 27वीं रैंक मिलने पर मेरठ की महापौर सुनीता वर्मा और नगर आयुक्त को दिल्ली में सम्मानित किया गया.

cleanliness survey topper list- स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में मेरठ ने पिछली बार के मुकाबले खासी छलांग लगाई है. 41 वें स्थान से अब मेरठ 27वें स्थान पर पहुंच गया है. मेरठ शहर को फास्टेस्ट मूवर बिग सिटी का अवार्ड मिला है. स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ को 3598.23 अंक मिले हैं. मेरठ शहर के साथ मेरठ छावनी परिषद को दूसरा स्थान हासिल हुआ है. राष्ट्रपति ने इन पुरस्कारों की घोषणा की है. मेरठ की महापौर सुनीता वर्मा और नगर आयुक्त को दिल्ली में सम्मानित किया गया.

अधिक पढ़ें ...

मेरठ. स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 (Cleanliness Survey 2021) में मेरठ (meerut) ने इस बार कामयाबी की नई इबारत लिखी है. मेरठ शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में 27 वीं रैंक हासिल हुई है. मेरठ शहर को फास्टेस्ट मूवर बिग सिटी का अवार्ड मिला है. स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ को 3598.23 अंक मिले हैं. मेरठ शहर के साथ मेरठ छावनी परिषद को दूसरा स्थान हासिल हुआ है. राष्ट्रपति ने इन पुरस्कारों की घोषणा की है. मेरठ की महापौर सुनीता वर्मा और नगर आयुक्त को दिल्ली में सम्मानित किया गया.

मेरठ नगर आयुक्त मनीष बंसल ने बताया कि मेरठ नगर निगम को आज 10 लाख से अधिक आबादी वाले शहरों में सबसे तेज स्वच्छता में आगे बढ़ने वाले शहरों में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया. पिछले वर्ष सर्वेक्षण में 41वें स्थान से अब मेरठ 27वें स्थान पर पहुंच गया है. यूपी में पांचवा स्थान हासिल हुआ है. मेरठ को जीएफसी वन स्टार और ओडीएफ प्रमाणपत्र भी मिला.

मेरठ शहर को पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर ऐसा अवार्ड मिला है. मेरठ नगर निगम की ओर से महापौर सुनीता वर्मा व नगर आयुक्त मनीष बंसल अवार्ड लेने पहुंचे. विज्ञान भवन दिल्ली में आयोजित समारोह में राष्ट्रपति ने पुरस्कारों की घोषणा की थी.

गौरतलब है कि इस बार 2021 के स्वच्छ सर्वेक्षण के लिए निगम ने बड़े पैमान पर तैयारियां की थीं, जिनमें प्रमुख रूप से डोर टु डोर कूड़ा कलेक्शन सभी वार्डों में अधिकतम घरों तक पहुंचाने का प्रयास किया. ओडीएफ प्लस के लिए सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों को आधुनिक तरीके से बनाया गया. जिसका परिणाम स्वरूप ओडीएफ प्लस प्लस फ्री वाले शहरों की श्रेणी में आने में कामयाब हुए. पुराने कूड़े के निस्तारण के लिए गांवड़ी में पूर्व से ही प्लांट स्थापित किया गया है. जिससे कूड़े के लगे ढेर का निस्तारण संभव हो पाया.

लोहिया नगर में आधुनिक कूड़ा निस्तारण प्लांट की स्थापना की गई. त्वरित रूप से वहां कूड़े के लगे ढेर का निस्तारण भी किया जा रहा है. मेरठ ने स्वच्छता के लिए गांवड़ी में लाखों टन कूड़े को डेढ़ साल में समाप्त करने में सफलता पाई है. गांवड़ी के बाद लोहिया नगर में दूसरा प्लांट भी तेज गति से लगाया गया है.

Tags: Cleanliness survey topper list, Meerut city news, UP news, Up top clean city

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर