Assembly Banner 2021

मेरठ में लोगों को जान का खतरा! नई पैकिंग में ऐसे बिक रही थीं एक्सपायर्ड दवा

नया लेबल लगाकर एक्सपायर डेट की दवाई बिक रही थी बजार में, तीन गिरफ्तार

नया लेबल लगाकर एक्सपायर डेट की दवाई बिक रही थी बजार में, तीन गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक ऐसे ही गिरोह को पकड़ा गया है जो मोटे मुनाफे के लालच में पुरानी दवाइयों को नई पैकिंग में रखकर बाजार में उतार देता था. पुलिस ने छापा मारकर इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है.

  • Share this:
मेरठ. रैपर नया है, लेकिन उसके भीतर पुरानी दवा पैक है. ऐसी दवा जो एक्सपायर डेट की है. ये दवा खाकर किसी की भी जान खतरे में आ सकती है. जी हां ! उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) के मेरठ (Meerut) में एक ऐसे ही गिरोह को पकड़ा गया है जो मोटे मुनाफे के लालच में पुरानी दवाइयों  medicines) को नई पैकिंग में रखकर बाजार में उतार देता था. पुलिस ने छापा मारकर इस गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है. गिरोह का सरगना बीफार्मा डिग्रीधारी है. इस दौरान भारी मात्रा में एक्सपायरी डेट की दवाओं का भंडार मिला है.

मेरठ पुलिस को दवाओं का अवैध कारोबार करने वाले गैंग की सूचना मिली थी. इस पर पुलिस ने सटीक सूचना पर कार्रवाई की. थाना खरखौदा पुलिस ने इस गिरोह के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया है. मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने बुद्ध एंक्लेव के एक मकान में छापा मारा. जहां भारी मात्रा में एक्सपायरी दवाइयों और ब्यूटी प्रोडक्ट का भंडारण किया गया था. यह लोग स्केनर और दूसरी मशीनों के माध्यम से नकली लेवल तैयार करते हैं और दवा की रीपैकिंग करके उसे मार्केट में बेच देते हैं. यानी जो दवा आप अपनी सेहत सुधारने के लिए खा रहे हैं वहीं आपकी सेहत बिगाडऩे का जरिया बन सकती है.

गिरोह का सरगना खुद बी फार्मा डिग्री होल्डर है. जो होलसेल दवाओं का व्यापार भी करता है. जो दवा मार्केट में एक्सपायर हो जाती हैं, उन्हें ये लोग कौडिय़ों के दाम पर खरीदते हैं और फिर उनकी लेवल बदल कर दोबारा मार्केट में उतार देते हैं. ब्यूटी प्रोडक्ट हैंड सेनीटाइजर फेस वॉश भी इसी तरह तैयार किए जाते हैं. पुलिस ने इन आरोपियों के पास से लाखों रुपए की दवाएं और ब्यूटी प्रोडक्ट्स बरामद किए हैं. इसके अलावा नकली लेबल तैयार करने में इस्तेमाल होने वाली मशीनें भी बरामद की हैं. फिलहाल पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करके अब जेल भेजने की तैयारी में है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज