Home /News /uttar-pradesh /

यातायात नियमों में सख्ती: मेरठ में 72 साल के इस बुजुर्ग ने पहली बार खरीदा हेलमेट

यातायात नियमों में सख्ती: मेरठ में 72 साल के इस बुजुर्ग ने पहली बार खरीदा हेलमेट

जीवन में पहली बार हेलमेट खरीदते मेरठ निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग.

जीवन में पहली बार हेलमेट खरीदते मेरठ निवासी 72 वर्षीय बुजुर्ग.

मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 (New Motor Vehicle Act) लागू होने के बाद हेलमेट (Helmet) नहीं लगाने पर भारी जुर्माना लग रहा है. इसका असर यह है कि मेरठ में दुकानों पर हेलमेट के लिए सुबह से शाम तक सैकड़ों खरीदार पहुंच रहे हैं.

    मेरठ. एक सितंबर से मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 (New Motor Vehicle Act) लागू हो चुका है. इसमें हेलमेट (Helmet) न लगाने पर भारी जुर्माना लग रहा है. अभी तक जहां दुकानों पर हेलमेट खरीदने के लिए गिनती के लोग पहुंचते थे, वहीं अब सुबह से शाम तक सैकड़ों हेलमेट बिक रहे हैं. स्थिति यह है कि माता-पिता अपने लिए तो हेलमेट ले ही रहे हैं, अपने बच्चों के लिए भी उनकी साइज़ का हेलमेट तलाश रहे हैं. क्या युवा और क्या बुजुर्ग सभी हेलमेट खरीदते हुए नज़र आ रहे हैं.

    उम्र 72 साल लेकिन आज तक नहीं पहना था हेलमेट

    मेरठ में 72 साल के एक ऐसे शख्‍स मिले हैं, जिन्‍होंने आज तक हेलमेट नहीं लगाया, लेकिन अब हेलमेट की दुकान पर अपनी साइज़ का हेलमेट खरीद रहे हैं. स्थानीय लोग अब इसके लिए भी मोदी सरकार को धन्यवाद दे रहे हैं. उधर, व्यापारियों का कहना है कि दुकान खुलने से लेकर बंद होने तक ग्राहक आते रहते हैं. उनका कहना है कि हेलमेट की बिक्री को लेकर पहली बार ऐसा बूम है. पहले रोजाना 15-20 हेलमेट बिकते थे, वहीं अब करीब 200 रोज़ाना बिक रहे हैं. ब्रांडेड कंपनियों जैसे स्ट्डस, स्टील बर्ड और वेगा के हेलमेट की सप्लाई नहीं हो रही है. कंपनियां एडवांस पेमेंट तक नहीं ले रही हैं. यही हाल रहा तो जल्द ही ब्रांडेड हेलमेट की शहर में किल्लत हो जाएगी.

    ब्रांडेड हेलमेट के कारोबार में 40 प्रतिशत तक इजाफा

    ब्रांडेड हेलमेट के कारोबार में करीब 30 से 40 प्रतिशत तक का इजाफा हो गया है. वहीं, लोकल हेलमेट की बिक्री तो इससे कई गुना ज्यादा हो रही है. कंपनी के हेलमेट के साथ ही लोकल हेलमेट बचने वालों की बल्ले-बल्ले हो रही है. मेरठ के गढ़ रोड, नई सड़क, हापुड़ अड्डा, बच्चा पार्क और बेगलपुल पर लोकल हेलमेट बेचने वालों ने बताया कि पिछले महीने तक मुश्किल से 10-15 हेलमेट बेच पाते थे. अब 30-40 हेलमेट रोज बिक रहे हैं. उधर, नए यातायात नियम को लेकर यातायात पुलिस भी संजीदा है. आठ दिन में 2000 से ज्यादा लोगों के बिना हेलमेट के चालान काटे जा चुके हैं. इसका असर भी सड़कों पर दिखने लगा है. लोग अब बड़ी संख्या में हेलमेट पहन कर दोपहिया वाहन लेकर निकल रहे हैं.

    ये भी पढ़ें:

    वैन ड्राइवर ने महिला की गोद से बच्चा छीनकर सीट के नीचे डाला, फिर किया रेप
    नए ट्रैफिक नियमों की धज्जियां उड़ा रही है 'जुगाड़' पर दौड़ती हजारों गाड़ियां
    वरदान बना नया ट्रैफिक कानून, चालान से ऐसे मिली चोरी हो चुकी बाइक

    आपके शहर से (मेरठ)

    Tags: Meerut news, Traffic Department, Up news in hindi, Uttarpradesh news

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर