नंदी पी रहे दूध! खबर फैलते ही मंदिरों में उमड़ी भीड़, सामने आया सच

लोगों ने कहा कि ये आस्था का विषय है, कुछ लोगों को ऐसा लगा होगा कि नंदी दूध पी रहे हैं पर ऐसा है नहीं.

News18 Uttar Pradesh
Updated: July 26, 2019, 9:36 PM IST
नंदी पी रहे दूध! खबर फैलते ही मंदिरों में उमड़ी भीड़, सामने आया सच
दूध पीने लगे नंदी
News18 Uttar Pradesh
Updated: July 26, 2019, 9:36 PM IST
सावन के इस महीने में जहां हर तरफ जय भोलेनाथ का उद्घोष सुनने को मिल रहा है. वहीं यूपी से कुछ 'दैवीय चमत्कार' की भी खबरें आ रहीं हैं. कई जिलों से ऐसी खबरें आई हैं कि नंदी भगवान दूध पी रहे हैं. मैनपुरी और पीलीभीत में जैसे ही लोगों को ये खबर लगी, उन्होंने एक दूसरे को मैसेज करना शुरू कर दिया. धीरे-धीरे पूरे शहर में यह खबर आग की तरह फैल गई. इसके बाद शहर के तमाम शिव मंदिरों के बाहर लोगों का तांता लगने लगा.

पीलीभीत के बाद मेरठ में भी इस खबर ने जोर पकड़ा. न्यूज18 ने जब मंदिर में जाकर इस खबर की पड़ताल की तो पाया कि लोग सिर्फ अफवाहों को सुनकर नंदी की प्रतीमा को दूध पिला रहे थे और जय भोले के जयकारे लगा रहे थे. हालांकि लोगों ने कहा कि ये आस्था का विषय है, कुछ लोगों को ऐसा लगा होगा कि नंदी दूध पी रहे हैं पर ऐसा है नहीं.

24 साल पहले गणेश की प्रतीमा ने पिया था दूध
सबसे पहले 1995 में 21 सितंबर (गणेश चतुर्थी) को यह अफवाह फैली थी कि गणेश प्रतिमाएं दूध पी रही हैं. देखते ही देखते मंदिरों में भीड़ लग गई. न्यूज चैनलों पर अटलजी समेत कई नेता गणेशजी को दूध पिलाते दिख रहे थे. इसके बाद लोगों ने एक दूसरे को फोन करके इसकी सूचना दी. जिसको जहां जानकारी लगी, गणेश मंदिर का पता पूछ वहां पहुंच गया. एक के बाद एक लोग दूध पिलाते रहे और गणेश प्रतिमाएं वैसे ही दूध को पीती रहीं. इसके बाद समय-समय पर दूसरे देवी-देवताओं के दूध पीने की खबर भी आती रहीं.

वैज्ञानिक भी नहीं दे पाए थे इसका जवाब
जैसे ही गणेशजी के दूध पीने की खबरें फैली, वैज्ञानिकों ने तुरंत यह कहकर रिएक्ट किया कि यह नेचुरल साइंस है, लेकिन वे यह नहीं बता पाए कि ऐसा नेचुरल करिश्मा पहले कभी क्यों नहीं हुआ और केवल 24 घंटे तक ही क्यों चला? हालांकि कुछ ही समय बाद उन्होंने महसूस किया कि यह चमत्कार विज्ञान के दायरे से बाहर है.

(उमेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट)
Loading...

ये भी पढ़ें:

कांवड़ियों पर पुलिस अधिकारियों ने हेलीकॉप्टर से बरसाए फूल

मॉब लिंचिंग: मुसलमानों को दी गई हथियार खरीदने की ट्रेनिंग

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेरठ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 26, 2019, 9:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...